कश्मीर में अमरनाथ गुफा तक सड़क निर्माण विनाशकारी, बोले उमर अब्दुल्ला
Advertisement
trendingNow11949559

कश्मीर में अमरनाथ गुफा तक सड़क निर्माण विनाशकारी, बोले उमर अब्दुल्ला

Amarnath: उमर ने कहा कि अमरनाथ यात्रा का स्वागत है और अतीत की तरह यात्रा हमारी जिम्मेदारी है और हम भविष्य में भी दिल से सुविधा देंगे लेकिन पवित्र गुफा तक वाहन ले जाना पूरी तरह से पर्यावरणीय आपदा है.

कश्मीर में अमरनाथ गुफा तक सड़क निर्माण विनाशकारी, बोले उमर अब्दुल्ला

Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा तक सड़क निर्माण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह एक प्राकृतिक आपदा है और इस पर तुरंत दोबारा विचार करने की जरूरत है. उमर अब्दुल्ला ने सवाल किया कि ग्रीन बेल्ट को बचाने के लिए जब सरकार और अदालत ने डल झील, श्रीनगर, पहलगाम में आवासीय घरों के नवीनीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है, जब गुलमर्ग में निर्माण रोक दिया गया है, जब सोनमर्ग में संरचनाओं को बनाने की अनुमति नहीं दी जा रही है, तो पवित्र गुफा और इसके आसपास के क्षेत्रों का वातावरण का क्या होगा?

दरअसल, उमर ने कहा कि अमरनाथ यात्रा का स्वागत है और अतीत की तरह यात्रा हमारी जिम्मेदारी है और हम भविष्य में भी दिल से सुविधा देंगे लेकिन पवित्र गुफा तक वाहन ले जाना पूरी तरह से पर्यावरणीय आपदा है. उन्होंने कहा कि यात्रा हमारे कंधों पर है लेकिन जब हमें डल झील, गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और अन्य स्थानों को बचाना है तो क्या हमें अमरनाथ पवित्र गुफा के आसपास के वन क्षेत्र को बचाने की जरूरत नहीं है. 

सुविधा प्रदान करना एक बात है लेकिन इस नाम पर पर्यावरण को नष्ट करने की सुविधा पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है.उमर अब्दुल्ला ने यह भी कहा है कि माता वैष्णो देवी में तीर्थयात्री तब तक अपनी तीर्थयात्रा पूरी नहीं मानते जब तक वे पैदल नहीं चलते. मुस्लिम भी मक्का में पैदल तवाफ करते हैं और अमरनाथ यात्रा के साथ भी यही स्थिति है जहां लोग धार्मिक तरीके से पैदल यात्रा करना पसंद करते हैं.

उमर अब्दुल्ला ने सरकारी कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन पर प्रतिबंध का मुद्दा भी उठाया और कहा कि कुछ तंत्र होना चाहिए जहां कर्मचारियों को अपने मुद्दों को उठाने के लिए जगह या मंच दिया जाना चाहिए. उमर अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट इस साल के अंत तक अनुच्छेद 370 पर फैसला सुना देगा.

Trending news