Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के खतरनाक घंटे, इतने जिलों में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249949

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के खतरनाक घंटे, इतने जिलों में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. बताया जा रहा है कि आज ज्यादातार हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पहुंच सकता है. भीषण गर्मी और तेज गर्म हवाएं लोगों को जमकर परेशान करेंगी. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में पलटवार की स्थितियां लगातार जारी है. राजस्थान में आज यानी की गुरुवार से भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है. राजस्थान में 16 मई से गर्मी के शोले बरसने वाले हैं. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, 17-19 मई के दौरान शेखावटी क्षेत्र व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज होने और  हीटवेव/लू चलने की संभावना है.

राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री बढ़ोतरी होने, पश्चिमी राजस्थान में  अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री दर्ज होने, हीटवेव/लू की संभावना है. 17-18 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री दर्ज होने Severe Heatwave की प्रबल संभावना है.

आज 16 मई को भीषण गर्मी का अलर्ट 6 जिलों में जारी किया गया है. इनमें जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और बाड़मेर का नाम शामिल है. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. बताया जा रहा है कि आज ज्यादातार हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पहुंच सकता है. भीषण गर्मी और तेज गर्म हवाएं लोगों को जमकर परेशान करेंगी. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाली 17-18 मई को बीकानेर और जोधपुर संभाग में तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियत को पार कर सकता है, इसके चलते लोग आग बरसाती गर्मी से बेहाल हो सकते हैं.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक ये साफ है कि राजस्थान में गर्मी के तेवर कम होते नजर नहीं आ रहे हैं. ये हाल तब है, जब राजस्थान में नौतपा शुरू नहीं हुआ है. 

क्या है नौतपा?
जिस वक्त सूरज अधिक आग उगलता है, उस समय बहुत तेज गर्मी पड़ती है. इस तरह के साल में 9 दिन होते हैं, जिसमें सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है. इससे सूर्य की गर्मी अधिक महसूस होने लगती है, जिसको नौतपा कहा जाता है. नौतपा का अर्थ है 9 दिन भीषण गर्मी. 

Trending news