राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक: एक सूत्र में बंधेगा राजस्थान, चित्तौड़ पहुंची ओलम्पिक मशाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1295681

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक: एक सूत्र में बंधेगा राजस्थान, चित्तौड़ पहुंची ओलम्पिक मशाल

 राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक मशाल रथ यात्रा मंगलवार को चित्तौड़गढ़ पहुंची.ग्रामीण ओलम्पिक के माध्यम से सम्पूर्ण राजस्थान को एक सूत्र में पिरोने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का महत्वाकांक्षी संकल्प है, जिसे साकार करने में खेल मंत्री अशोक चांदना पूरी शिद्दत से जुटे हैं.जाड़ावत ने स्वतंत्रता संग्राम में 9 अगस्त 1942 के ऐतिहासिक महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह दिन हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

 राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक मशाल रथ यात्रा

Chittoregarh:  राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक मशाल रथ यात्रा मंगलवार को चित्तौड़गढ़ पहुंची. इस अवसर पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित मशाल यात्रा स्वागत समारोह में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक के माध्यम से सम्पूर्ण राजस्थान को एक सूत्र में पिरोने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का महत्वाकांक्षी संकल्प है, जिसे साकार करने में खेल मंत्री अशोक चांदना पूरी शिद्दत से जुटे हैं. इससे राज्य के खिलाड़ियां को अपनी प्रतिभा दिखाने का श्रेष्ठ अवसर मिल सकेगा एवं ग्रामीण स्तर तक खेल वातावरण का निर्माण होगा. मशाल रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखा कर जिले के अन्य ब्लॉक के लिए रवाना करते हुए जाड़ावत ने स्थानीय स्टेडियम में खेलों के विकास एवं युवाओं को खेलों से जोड़ने का आह्वान किया.

भारत छोड़ो आंदोलन से प्रेरणा लें युवा 
जाड़ावत ने स्वतंत्रता संग्राम में 9 अगस्त 1942 के ऐतिहासिक महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह दिन हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसी दिन महात्मा गांधी ने करो या मरो का नारा दिया था. इस दिन की सभी को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 60 हजार लोगों ने गिरफ्तारियां दी थी, 26 हजार लोगों को सजा हुई, 18 हजार लोग नजरबंद किये गये, 538 स्थानों पर गोलीबारी हुई, 960 लोग शहीद हुए और 1860 लोग गंभीर घायल हुए. युवा पीढ़ी को आजादी का महत्व और संघर्ष समझाते हुए उन्होंने युवाओं को देश के विकास में योगदान देने का आह्वान किया. जिले में खेलों के विकास में जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा और जनप्रतिनिधियों के योगदान की सराहना की.

खेलों से बनता है स्वस्थ और जागरूक समाज
समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे नवाचारों का उल्लेख करते हुए, ग्रामीण खेलों में राज्य में 29 लाख खिलाड़ियों के पंजीकरण को पूरे देश में रिकॉर्ड उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि चित्तौड़गढ़ जिले से 60 हजार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होना बहुत खुशी की बात है, इससे ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ ही रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का उदाहरण देते हुए, जिला कलक्टर ने ग्रामीण ओलम्पिक में चित्तौड़ जिले के खिलाड़ियों से राज्य में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आह्वान किया. 

10 माह में तैयार होगा मल्टीपरपज इनडोर स्टेडियम
जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौहान ने बताया कि इंदिरा गांधी स्टेडियम में मल्टी परपज इण्डोर स्टेडियम निर्माण के लिए आवश्यक स्वीकृति और बजट मिल चुका है. आगामी 10 माह में इनडोर स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा. इसके साथ ही पावर लिप्टिंग, बॉक्सिंग के खेल उपकरण प्राप्त होने सहित विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी. जिला खेल अधिकारी ने मशाल रथ यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि 26 जिलां की यात्रा करते हुए मशाल ने चित्तौड़गढ़ में प्रवेश किया है. 29 अगस्त से राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक शुरू होगा, इसमें ग्राम पंचायत, ब्लॉक और राज्य स्तर पर कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, शूटिंग बॉल, हॉकी एवं टेनिसबॉल क्रिकेट प्रतियोगिता होगी. इसमें अपना थियेटर संस्थान अजमेर एवं समन्वयक विक्रम चौधरी का विशेष सहयोग रहा. 
नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा, उपसभापति कैलाश पंवार, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, प्रमोद सिसोदिया, करण सिंह सांखला एवं समस्त पार्षद गण समारोह के विशिष्ट अतिथि रहें. शारीरिक शिक्षक पारस टेलर ने मंच संचालन किया. इस अवसर पर विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी, राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय खिलाड़ी, शारीरिक शिक्षक व खेल प्रेमी उपस्थित रहें.

Reporter - Deepak Vyas

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : रेंगते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे दिव्यांग, कहा- हाथ छिल गए, अब तो स्कूटी दे दो सरकार

ये भी पढ़ें- Ajmer: पूर्व भाजपा नेता पलाड़ा पर रेप केस लगाने वाली सब-इंस्पेक्टर अरेस्ट, बोली- 3 करोड़ दो, वरना बर्बाद कर दूंगी

Trending news