Jaipur News:नजर आया चांद,कल से माहे रमजान की शुरुआत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2151902

Jaipur News:नजर आया चांद,कल से माहे रमजान की शुरुआत

Jaipur News:पवित्र महीने रमजान का चांद आज सोमवार को नजर आया कल पहला रोजा होगा.वहीं चांद की घोषणा को लेकर जोहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में हिलाल कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया.

Jaipur News

Jaipur News:पवित्र महीने रमजान का चांद आज सोमवार को नजर आया कल पहला रोजा होगा.वहीं चांद की घोषणा को लेकर जोहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में हिलाल कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में हिलाल कमेटी के सदस्य सहित बड़ी संख्या में शहर के लोग मौजूद रहे.

रविवार को तरावीह की विशेष नमाज
वहीं मगरिब की नमाज के बाद हुई इस बैठक में राजधानी जयपुर में चांद नजर आने का ऐलान किया गया.वहीं रमजान के चांद की घोषणा करते हुए जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती अमजद ने बताया कि कल पहला रोजा होगा. वहीं आज रात को रविवार को तरावीह की विशेष नमाज भी अदा की जाएगी. 

 मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखेंगे 
उन्होंने बताया कि पहले रोज के मौके पर सुबह 5:17 पर शहरी की जाएगी और शाम को 6:37 पर रोजा खोला जाएगा.वहीं जमा मस्जिद के पदाधिकारीयों ने बताया कि पवित्र महीने रमजान में मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखेंगे और खुद की इबादत करेंगे.

इस्लामी चंद्र कैलेंडर से निर्धारित 
आपको बता दें कि देश में इस बार 10 मार्च 2024 से 9 अप्रैल तक मनाया जाएगा. रमजान शब्द की उत्पत्ति अरबी शब्द 'अर-रमद' से हुई है.इसका अर्थ  'चिलचिलाती गर्मी'है.रमज़ान की शुरुआत इस्लामी चंद्र कैलेंडर से निर्धारित होती है.

रमज़ान की शुरुआत 1,400 साल पहले पैगंबर मुहम्मद के सामने पहली बार कुरान के प्रकट होने की याद दिलाता है.रमज़ान में सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच उपवास रखा जाता है.

यह भी पढ़ें:Karauli Crime News: रात 12 बजे नाबालिग को उठा ले गया टीचर,घर ले जाकर किया रेप

यह भी पढ़ें:Big Breaking: राजस्थान में कांग्रेस नहीं करेंगी गठबंधन, बेनीवाल और भाटी की लोकसभा चुनाव को लेकर अब क्या होगी रणनीति?

Trending news