Lok Sabha chunav 2024: लोकसभा चुनाव के चोथे चरण में 96 सीटों पर कल होगा मतदान, इन बड़े नेताओं का भाग्य होगा तय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2245110

Lok Sabha chunav 2024: लोकसभा चुनाव के चोथे चरण में 96 सीटों पर कल होगा मतदान, इन बड़े नेताओं का भाग्य होगा तय

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव के इस चौथे चरण के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी हुआ था. वहीं 25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए गए और 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गयी.

symbolic picture

Lok Sabha Elections 2024: देश के राजनीतिक भविष्य को तय करने वाले लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 96 सीटों पर कल मतदान होगा. 19 अप्रैल से शुरू हुए लोकसभा चुनाव के तीन चरण में अब तक कुल 285 सीटों पर मतदान पूर्ण हो चुका हैं. सोमवार को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में मोदी सरकार के पांच बड़े मंत्रियों, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत कई दिग्गज राजनेताओं की किस्मत तय होगी.

चुनाव के इस चौथे चरण के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी हुआ था. वहीं 25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए गए और 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गयी. 29 अप्रैल तक नामांकन वापस लिये जाने के बाद अब 13 मई को चुनाव होने जा रहे है. सभी चुनावों के नतीजे एक साथ 4 जून को घोषित किए जायेंगे.

10 राज्यों की 96 सीटें पर 1717 प्रत्याशी मैदान में

चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 96 संसदीय सीटों पर कल मतदान होगा. चौथे चरण में जिन राज्यों में चुनाव होना है, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर शामिल हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक इन 96 संसदीय सीटों के लिए कुल 4,264 नामांकन दाखिल किए गए थे. दाखिल किए गए सभी नामांकनों की जांच के बाद, 1,970 नामांकन वैध पाए गए. नाम वापसी के उपरांत इन सीटों पर 1,717 उम्मीदवार शेष बचे हैं. यानी की कल होने वाले चुनाव में कुल 1717 प्रत्याशी मैदान में है.

कहां कितनी सीटों पर चुनाव

चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटें, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 8—8, बिहार की 5, ओडिशा तथा झारखंड की 4—4 और केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर एक सीट पर वोट डाले जाएंगे.

इन बड़े चेहरों की सीट पर मतदान

तेलंगाना के हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी की माधवी लता, बिहार के बेगुसराय से गिरिराज सिंह, उजियारपुर से गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, हैदराबाद से एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, कन्नौज से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव, मुंगेर से जदयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, झारखंड के खूंटी से अर्जुन मुंडा, पश्चिम बंगाल के आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान समेत कई दिग्गजों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा.

आन्ध्रप्रदेश—तेलंगाना की सभी सीटों पर चुनाव, शर्मिला की शुरूआत

चौथे चरण में आन्धप्रदेश और तेलंगाना राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं. आन्ध्प्रदेश की कड़प्पा सीट सबसे ज्यादा चर्चा में है. इस सीट पर वाई एस शर्मिला का मुकाबला उनके चचेरे भाई वाई एस अविनाश रेड्डी से होगा. गौरतलब है कि शर्मिला आन्ध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे दिवंगत वाईएस राजशेखर रेड्‌डी की बेटी है. कांग्रेस ने ऐसे वक्त पर वाई एस शर्मिला को यह जिम्मेदारी सौंपी है. जब राज्य में कांग्रेस काफी कमजोर स्थिति में हैं. गौरतलब है कि आन्ध्रप्रदेश में इस समय शर्मिला के भाई जगनमोहन रेड्‌डी मुख्यमंत्री है.

औवेसी—अखिलेश का भाग्य भी होगा तय

हैदराबाद लोकसभा सीट से एक बार फिर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां बीजेपी ने अभिनेता से नेता बनीं माधवी को चुनावी मैदान में उतारा है.

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक अ​खिलेश यादव को चुनौती दे रहे है. पाठक ने पिछले लोकसभा चुनाव में ​अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव को चुनाव में हरा दिया था.

इन सीटों पर होगा कल मतदान

—आंध्र प्रदेश और तेलंगाना

एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडप्पा, नेल्लोर, तिरूपति, राजमपेट, अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अनकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम और चित्तूर सीटा तथा तेलंगाना में मल्काजगीरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबुबाबाद, आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक और खम्मम

—उत्तर प्रदेश

हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर शाहजहांपुर, फेरी, दौरा, सीतापुर और बहराइच सीट शामिल है.

—महाराष्ट्र

पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल और बीड को रखा गया है.

—मध्‍य प्रदेश

धार, इंदौर, खरगोन, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम और खंडवा सीट

—पश्चिम बंगाल

आसनसोल, बोलपुर, बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्धमान-दुर्गापुर और बीरभूम

—बिहार

बेगूसराय, दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर और मुंगेर सीट

—ओडिशा

बेरहामपुर, कालाहांडी, नबरंगपुर और कोरापुट,

—झारखंड

लोहरदगा, सिंहभूम, खूंटी और पलामू

—केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर

श्रीनगर संसदीय सीट

Trending news