Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2215553
photoDetails1rajasthan

ये चीजें कभी न करें दान, उल्टा आप हो सकते हैं कंगाल

Vastu Tips: हिंदू धर्म में दान धर्म का विशेष महत्व बताया गया है. जो लोग दान करते हैं, उन्हें पुण्य आत्मा कहा जाता है और उनकी जिंदगी के कई कष्ट कम हो जाते हैं. मान्यता है कि जो लोग दान करते हैं, उससे उन्हें कई जन्मों तक शुभ फलों की प्राप्ति होती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनको दान करना बेहद ही अशुभ माना जाता है. अगर आप इन चीजों को दान करते हैं तो इससे आपकी जिंदगी में उल्टा कष्ट शुरू हो सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि किन चीजों को भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए वरना उल्टा आप खुद ही कंगाल हो सकते हैं. 

 

झाड़ू

1/7
झाड़ू

हिंदू धर्म के मान्यताओं के अनुसार, कभी भी इंसान को झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए वरना आपके ऊपर आर्थिक संकट आ सकता है. झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में कभी भी इसे दान नहीं करना चाहिए वरना आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

 

प्लास्टिक की चीजें

2/7
 प्लास्टिक की चीजें

हिंदू धर्म के अनुसार, प्लास्टिक की चीजों को दान करना अच्छा नहीं माना गया है. ऐसा करने से जिंदगी में कई तरह की नुकसान होने लगते हैं और घर परिवार पर संकट आने शुरू हो जाते हैं. 

 

नुकीली चीजें

3/7
नुकीली चीजें

कभी भी किसी को कैंची या चाकू जैसी नुकीली चीजें दान नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से जिंदगी पर तो बुरा असर पड़ता ही है, इसके साथ ही सामने वाले के साथ रिश्ता खराब होना शुरू हो जाते हैं. इससे परिवार पर संकट आ सकता है. 

स्टील के बर्तन

4/7
स्टील के बर्तन

कभी भी गलती से किसी को स्टील के बर्तन नहीं दान करने चाहिए. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से घर के अंदर अशांति फैलती है और कलेश भी होता है. 

बासी खाना

5/7
बासी खाना

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके घर में अगर खाना बासी बच जाए तो वह जरूरतमंदों को दे देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हमेशा ताजे बने भोजन का ही दान करना चाहिए तभी आपको शुभ फलों के प्राप्ति हो सकती है. 

 

लक्ष्मी की मूर्ति

6/7
 लक्ष्मी की मूर्ति

ज्योतिष के मुताबिक भूल कर भी माता लक्ष्मी की मूर्ति का दान नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती हैं और आपके घर पर आर्थिक संकट आ सकता है. 

 

धार्मिक पुस्तकें

7/7
धार्मिक पुस्तकें

हिंदू धर्म में धार्मिक पुस्तकों का काफी अहम स्थान बताया गया है. इनमें रामायण प्रमुख आती है. कभी भी धार्मिक पुस्तकों का दान नहीं करना चाहिए. इससे आप पाप के भागीदार बन सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)