Tonk News:कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम से पूर्व सघन गुण नियंत्रण अभियान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2257651

Tonk News:कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम से पूर्व सघन गुण नियंत्रण अभियान

Tonk News:राजस्थान के टोंक जिले में खरीफ सीजन में किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त कृषि आदान उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान में कृषि विभाग का गुण नियन्त्रण अभियान चलाया जा रहा है.सघन गुण नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है जो कि 30 जून तक चलेगा.

Tonk News

Tonk News:राजस्थान के टोंक जिले में खरीफ सीजन में किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त कृषि आदान उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान में कृषि विभाग का गुण नियन्त्रण अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत जिले में कृषि आदान ववालिटी कन्ट्रोल के इन्सपेक्टरों ने दुकानो एवं गोदामो का सघन निरीक्षण,जिसके तहत उर्वरक एवं कीटनाशी के नमूने लिये गये जिनको विश्लेष्ण हेतु प्रयोगशाला में भेजा जायेगा.

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक वीरेन्द्र सिंह सोलंकी ने बताया कि जिले के समस्त कृषि अधिकारियों को अपने क्षेत्राधिकार में उर्वरकों की उच्च गुणवत्ता एवं उपलब्धता सुनिश्चित करने के आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये गये है इसके लिए खरीफ मौसम पूर्व डेढ़ माह का सघन गुण नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है जो कि 30 जून तक चलेगा.

कृषि आदानों उर्वरक, बीज एवं कीटनाशी की उपलब्धता सुनिश्चितता करने के लिए कृषि अधिकारियों को विपणनकर्ता, डीलर और खुदरा व्यवसायियों द्वारा की जा रही अनियमितताओं के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है. 

कृषि अधिकारियों को दूकानों पर बिना प्राधिकार पत्र या विनिर्माण प्रमाण पत्र के उर्वरकों की कालाबाजारी, बिल बुक एवं स्टॉक रजिस्टर निर्धारित प्रारूप में संधारित नही करना, अप्रमाणित स्टॉक रजिस्टर उपयोग में लेना व अन्य कई प्रकार की अनियमितताओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये.

संयुक्त निदेशक सोलंकी ने कहा कि कृषि आदान विक्रेताओं के निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाये जाने पर नियमों, अधिनियमों व गुण नियंत्रण आदेशों द्वारा प्रदत्त प्रावधानों के तहत बिक्री पर रोक, जब्ती, लाईसेन्स निलम्बन या निरस्तीकरण जैसी कार्यवाही की जायेगी.

संयुक्त निदेशक सोलंकी ने बताया कि प्रतिवर्ष खरीफ व रबी मौसम से पूर्व किसानों को गुणवत्तायुक्त कृषि आदानों की उपलब्धता के लिए माह मई-जून एवं सितम्बर-अक्टूबर में विशेष गुण नियंत्रण अभियान संचालित किये जाते है. गुण नियंत्रण अभियान के तहत उर्वरक, बीज एवं कीटनाशी के नमूने लेने की प्रक्रिया राजकिसान पोर्टल के राज एग्री क्यूसी ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सम्पादित की जा रही है.

बुधवार को सहायक निदेशक मुख्यालय दुर्गा शंकर कुम्हार ने कीटनाशी के 2, कृषि अधिकारी श्योजी राम यादव ने उर्वरक के 2, कृषि अधिकारी कजोड़ मल गुर्जर ने कीटनाशी के 2, सहायक निदेशक दूनी बाबू लाल यादव ने उर्वरक के 1, सहायक निदेशक रामपाल शर्मा, कृषि अधिकारी फसल रिपुदमन सिंह राजावत, कृषि अधिकारी प्रशिक्षण डा. मुकेश कुमार जाट, कृषि अधिकारी पौध संरक्षण कौशल किशोर सोमाणी, कृषि अधिकारी प्रकाश सिंह यादव ने 2-2, कृषि अधिकारी सीताराम बैरवा ने कीटनाशी के 2 नमूने आहरित किये है,जिन्हे विश्लेष्ण हेतु प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजा जायेगा यदि सेम्पल फेल होता है तो न्यायलय में परिवाद दायर कर विधिक कार्यवाही की जायेगी.

यह भी पढ़ें:गर्मी की मार से राजस्थान का बुरा हाल,प्रदेश के इन जिलों में लू का अलर्ट

Trending news