Udaipur मेले में स्क्रैप से बनाई गई महादेव की भव्य मूर्ति और शिवलिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2250152

Udaipur मेले में स्क्रैप से बनाई गई महादेव की भव्य मूर्ति और शिवलिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज

Udaipur News: राजस्थान में उदयपुर के फतह स्कूल प्रांगण में लगा मेला भगवान शिव की प्रतिमा और शिवलिंग को लेकर लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. दरअसल आयोजकों की ओर से मेले में 7 हजार तक वजन की शिव प्रतिमा और 1200 किलो वजन के शिवलिंग को स्थापित किया गया है. 

udaipur news

Udaipur News: मेले में लगे स्टॉल्स और झूले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं लेकिन उदयपुर में इन दिनों लगा एक मेला इस लिए चर्चा में है क्योंकि इसमें भगवान शिव की विशाल प्रतिमा और शिवलिंग स्थापित किया गया है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है. 

उदयपुर के फतह स्कूल प्रांगण में लगा मेला भगवान शिव की प्रतिमा और शिवलिंग को लेकर लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. दरअसल आयोजकों की ओर से मेले में 7 हजार तक वजन की शिव प्रतिमा और 1200 किलो वजन के शिवलिंग को स्थापित किया गया है. 

खास बात यह है कि इसे अनुपयोगी हुए लोहे को ढाल कर बनाया गया है. अपने आप में अनूठी इस प्रतिमा और शिवलिंग को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी स्थान मिला है. मेला आयोजकों ने बताया कि जोधपुर के रहने वाले हैंडीक्राफ्ट कारोबारी अजय शर्मा और उनकी टीम ने इसे बनाया था, जिसमें वेस्ट हो चुके आयरन का उपयोग किया गया. प्रतिमा का हर पार्ट अलग- अलग है, जिसे चार ट्रकों में भर कर पहली बार उदयपुर लाया गया. 

क्रेन की सहायता से 5 दिन में प्रतिमा और शिवलिंग को यहां स्थापित किया गया है. प्रतिमा की लंबाई 20 फिट और ऊंचाई 40 फिट है. प्रतिमा के पास ही 41 फिट से भी अधिक लम्बा त्रिशूल और डमरू भी है. मेला आयोजकों ने बताया कि वेस्ट मैटेरियल की उपयोगिता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस प्रतिमा को यहां स्थापित किया गया है. वही मेले में आ रहे लोगों को भी भगवान शिव का यह रूप काफी पसंद आ रहा है.

पढ़ें उदयपुर की एक और खबर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण तावड़ा, तैयार रहें...आगामी 2 से 3 दिन में तापमान पहुंच सकता है 46 डिग्री पार
राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल है. बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए लोग छाछ, लस्सी के साथ अन्य शीतल पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. वहीं राजस्थान में मौसम को लेकर विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है.

मौसम विभाग ने बताया, ''आगामी 72 घंटों में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री बढ़ोतरी होने, आज पश्चिमी राज में  अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री दर्ज होने, हीटवेव/लू की संभावना है. 17-18 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री दर्ज होने Severe Heatwave की प्रबल संभावना है.17-19 मई के दौरान शेखावटी क्षेत्र व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज होने व  हीटवेव/लू चलने की संभावना है.''

Trending news