Changes In September: सितंबर का महीना लाएगा ढेरों बदलाव, आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1846281

Changes In September: सितंबर का महीना लाएगा ढेरों बदलाव, आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

Changes In September: नया महीने में पैसों से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसमें  2000 का नोट बदलने, आधार-पैन लिंक, आधार कार्ड अपडेट करने संबंधी चीजें शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Changes In September: सितंबर का महीना लाएगा ढेरों बदलाव, आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

Changes In September: आज 29 अगस्त है, 2 दिन बाद नया महीना शुरू होने जा रहा है. नया महीने में पैसों से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसमें  2000 का नोट बदलने, आधार-पैन लिंक, आधार कार्ड अपडेट करने संबंधी चीजें शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

आधार फ्री अपडेट
यूआईडीएआई ने आधार अपडेट को 14 जून से 14 सितंबर, 2023 तक 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. यूआईडीएआई वेबसाइट के अनुसार, ''जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता जारी रखने के लिए कृपया आधार को अपडेट करें. इसे अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ अपलोड करें.''

2,000 रुपये का नोट बदलने की लास्ट डेट 
भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया था. जिसकी लास्ट डेट 30 सितंबर, 2023 तक है. अगर आपको भी यह काम करवाना है तो जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सितंबर में अलग-अलग राज्यों में छुट्टी और सार्वजनिक अवकाश को मिलाकर कुल 16 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

छोटी बचत योजना के लिए पैन-आधार लिंक
जिन ग्राहकों ने 30 सिंतबर से पहले आधार नंबर को सब्मिट नहीं किया उनके खाते,  1 अक्टूबर, 2023 को निलंबित कर दिए जाएंगे. निवेश करने के इच्छुक या छोटी बचत योजना शुरू करने के लिए छह महीने के भीतर, अपने आधार की जानकारी देनी होगी. 

डीमैट नामांकन
सेबी ने ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नामांकन करने या नामांकन से बाहर निकलने का समय बढ़ा दिया है. संशोधित समय सीमा 30 सितंबर, 2023 है. 

एलपीजी सिलेंडर कीमतें
महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. सितंबर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है. इसके अलावा पीएनजी और सीएनजी की दरों में भी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. 

Trending news