Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, राज्य में 247 सड़कें बंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1837063

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, राज्य में 247 सड़कें बंद

उत्तराखंड में बीते कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर है. प्रदेशवासियों की परेशानियां बढ़ गई हैं. घरों, दुकानों में पानी घुस गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है. अलग-अलग जगहों से भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं.

Uttarakhand Weather Update Red Alert due to heavy rain

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बीते कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर है. प्रदेशवासियों की परेशानियां बढ़ गई हैं. घरों, दुकानों में पानी घुस गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है. अलग-अलग जगहों से भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं. मंगलवार सुबह बगड़धार, प्लास्डा भद्रकाली और ओणी के पास भूस्खलन हो गया था. ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे दूसरे दिन भी यातायात सुचारू नहीं हो पाया है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 247 सड़कें बंद हैं. 

इन जिलों में भारी बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक, राज्य में आफत की बारिश जारी रहेगी. अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी, चम्पावत,  हरिद्वार, उधम सिंह नगर और बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि अन्य जिलों में येलो अलर्ट है. 

नदियों के जलस्तर में हो सकती है वृद्धि
संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़कों/राजमार्गो में अवरोध/कटाव, निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही छोटी नदियों के जल स्तर में अचानक वृद्धि और कच्चे घरों को नुकसान पहुंच सकते है. ऐसे में विभाग की ओर से प्रदेशवासियों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी गई है. 

उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर क्षेत्र के अंतर्गत हिम्मतपुर में बाढ़ से घिरे घरों में फंसे करीब 60 लोगों को एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू किया. उन्हें बचाकर सुरक्षित स्थान पर लाया गया. रेस्क्यू किए गए लोगों की रहने की व्यवस्था प्राथमिक विद्यालय हिम्मतपुर में की गई है. 

देशभर में कैसा रहेगा मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा होने की उम्मीद है. ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण भारत, शेष उत्तर भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की उम्मीद है. 

Trending news