Uttarakhand News: उत्तराखंड में बाहरी लोगों की पहचान का अभियान, समान नागरिक संहिता के बाद सीएम धामी का नया एक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2257554

Uttarakhand News: उत्तराखंड में बाहरी लोगों की पहचान का अभियान, समान नागरिक संहिता के बाद सीएम धामी का नया एक्शन

Uniform Civil Code: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरुक संहिता ( यूसीसी ) पर एक बड़ा बयान देते हुए जल्द ही एक अभियान चलाने की बात कही है. पढ़िए पूरी खबर...

Uttarakhand News

Uttarakhand News: भारत में सबसे पहले समान नागरिक संहिता लागू करने वाला राज्य उत्तराखंड जल्दी ही राज्य के अंदर बदलते हुए जनसांख्यिकीय ढ़ांचे की जांच करने के लिए एक अभियान शुरू करने की तैयारी में है. इस अभियान के तहत पुलिस बाहर से उत्तराखंड में आकर बसने वाले लोगों की जांच कर सभी की पहचान को आश्वस्त करेगी.

चलाया जाएगा वेरिफिकेशन अभियान
मुख्यमंत्री धामी के अनुसार प्रदेश में गठन के बाद से बदलते हुए जनसांख्यिकीय ढ़ांचे को पुलिस के सहयोग के साथ एक विशेष वेरिफिकेशन अभियान चलाया जाएगा. यह बात सीएम ने एक छोटे पत्रकोर वार्ता में बताई है. 

चुनाव के बाद होगा शुरू
सीएम धामी ने बताया कि अभी कुछ समय पहले ही सरकार ने सरकारी जमीन और जंगलों की जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाने कि लिए बड़ा अभियान चलाया था. इस अभियान की मदद से सरकार को करीब पांच हजार एकड़ जमीन को असंवैधानिक कब्जे से मुक्त करवाया था. 

यूसीसी के लिए कुछ तैयारी जरूरी
यूसीसी को लागू करने के सवाल पर धामी ने बताया कि उसके लिए अभी कुछ तैयारी जरूरी हैं. जिन्हें पूरा करने के बाद इसी साल में यूसीसी के नियमों को प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा. साथ में सीएम ने कहा कि प्रदेश में हो रहा विकास कार्यों के बदौलत भाजपा उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर विजयी होगी.

जंगलों की आग पर बोले
सीएम धामी ने जंगलों में लगी आग पर कहा कि सरकार और प्रशासन ने जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया है. इसके साथ ही सरकार ने आगे के लिए कई कदम भी उठाए हैं. सभी कदमों के लिए सभी अफसरों को दिशा-निर्देश बता दिए गए हैं. चारधाम यात्रा पर ज़िक्र करते हुए सीएम ने कहा कि पहले के अत्यधिक लोगों के आने से चुनौती पेश हुई थी. परंतु अब चारधाम यात्रा की स्थिति सामान्य हो गई है. 

और पढ़ें - गाजियाबाद से गंगा स्नान को हरिद्वार आए यात्रियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, सिर पर मारी रॉड

Trending news