Bahraich Lok Sabha Election 2024: बहराइच लोकसभा सीट पर 6 बजे तक बंपर मतदान, पोलिंग बूथों के बाहर अभी भी जुटे वोटर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2245761

Bahraich Lok Sabha Election 2024: बहराइच लोकसभा सीट पर 6 बजे तक बंपर मतदान, पोलिंग बूथों के बाहर अभी भी जुटे वोटर

UP Bahraich Election 2024 Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग चल रही है. बहराइच लोकसभा चुनाव 2019 और 2014 में जीते कैंडीडेट की जगह इस बार बीजेपी ने आनंद कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है.उनके सामने सपा के रमेश चंद्र हैं.

Bahraich lok sabha election 2024

UP Bahraich Election 2024 Voting Updates: बहराइच लोकसभा चुनाव सीट पर शाम 5 बजे तक अच्छी वोटिंग हुई है. शाम पांच बजे तक यहां करीब 56 फीसदी वोट डाले जा चुके थे. अभी भी पोलिंग बूथों पर लंबी कतारों को देखते हुए मतदान प्रतिशत 60 फीसदी तक जा सकता है. 

बहराइच में सुबह 7 बजे से वोटिंग चल रही थी. मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. जिले में 18 लाख 25 हजार 671 वोटर्स थे.  बहराइच सीट पर पर 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें भाजपा से आनंद गौड़, समाजवादी पार्टी से रमेश गौतम और बसपा से बृजेश सोनकर में मुकाबला है. पिछले दो लोकसभा चुनाव से बहराइच सीट पर बीजेपी का कब्जा बना हुआ है. 

बहराइच में शाम 6 तक मतदान
बहराइच में 57.45 प्रतिशत 

बहराइच में दोपहर 1 तक मतदान
बहराइच में 40.68 प्रतिशत 

बहराइच में 11 बजे तक मतदान
बहराइच में 14.04 फीसदी मतदान

Farrukhabad Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में बूथ संख्या 91 बरखेड़ा में आधा घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान, 17.47 लाख वोटर चुनेंगे सांसद

भाजपा- डॉ आनंद कुमार गौड़
बहराइच लोकसभा चुनाव 2019 और 2014 में जीते कैंडीडेट की जगह इस बार बीजेपी ने आनंद कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है. उनके सामने सपा के रमेश चंद्र हैं.  डॉ आनंद गौंड ने एमबीए की पढ़ाई की है के साथ पीएचडी भी की है. पिता की राजनीतिक विरासत को आनंद आगे लेकर चल रहे हैं. वह फिलहाल व्यापारी भी हैं. 

सपा उम्मीदवार- रमेश गौतम
2024 लोकसभा चुनाव के लिए बहराइच से समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक रमेश गौतम को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले रमेश बसपा में थे. साल 2020 में ही वो सपा के साथ हो गए थे.गोण्डा जिले के कटरा विधानसभा में आने वाले कैथौला गांव के रहने वाले रमेश पिछले सात साल से बहराइच जिले के ही मिहीपुरवा क्षेत्र के दरोगा पुरवा में रह रहे हैं. उनके पिता माता प्रसाद भी पॉलिटिक्स में रहे हैं, वह लोकदल से दो बार व बसपा के टिकट पर एक बार मनकापुर से चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. रमेश गौतम 1989 में पार्टी की सदस्यता ली थी और पहली बार बहुजन समाज पार्टी से ही 2007 में गोण्डा के डिस्कर से चुनाव लड़कर जीते थे.साल 2012 और 2017 में बसपा के टिकट पर मनकापुर (गोण्डा) का चुनाव लड़े और हारे. इसके बाद बसपा से ही उन्होंने 2019 में बलहा सुरक्षित (बहराइच) से चुनाव लड़ाया लेकिन फिर हार गए. 

Kannauj Lok Sabha Election 2024: कन्नौज लोकसभा के 19 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद,अखिलेश यादव और सुब्रत पाठक के बीच कांटे की टक्कर

बसपा उम्मीदवार-बृजेश सोनकर 
बसपा  ने बहराइच आरक्षित सीट से डॉ. बृजेश सोनकर को उम्मीदवार बनाया है.डॉ. बृजेश सोनकर लखनऊ विश्वविद्यालय में अस्सिटेंट प्रोफेसर है और पत्नी भी सरकारी सेवारत हैं. लोकल उम्मीदवार उतारकर बीएसपी ने मतदाताओं के बीच पैठ बनाने की पूरी कोशिश की है . बसपा बहराइच सुरक्षित सीट पर बृजेश सोनकर को उतारकर अपने परंपरागत वोटों को सहेजना चाहती है. 

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम
लोकसभा चुनाव में यूपी की बहराइच संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी अक्षयवर लाल गोंड 5.25 लाख वोट लेकर जीते थे. सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी शब्बीर अहमद  दूसरे नंबर पर और कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34,383 मतों के साथ तीसरे नंबर पर थीं. 

बहराइच जातीय समीकरण
कुल पांच विधानसभा क्षेत्रों वाले लोकसभा बहराइच में बलहा सुरक्षित, नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच सदर सीट हैं. बहराइच जिले में दो लोकसभा सीटें आती हैं- बहराइच और कैसरगंज. बहराइच एससी सीट है. यह मुस्लिम बहुल इलाका है जिसमें 35 फीसदी से अधिक मुस्लिम रहते हैं. करीब 16 फीसदी दलित वोटर हैं. यहां और पिछड़ी जाति के लोगों की भी अच्छी खासी संख्या है. यह ग्रामीण संसदीय क्षेत्र है, जहां साक्षरता दर करीब 48.04 फीसदी है. यहां अनुसूचित जाति की आबादी करीब 15.6% है, 0.46% अनुसूचित जनजाति है. 

मुलायम के गढ़ इटावा में लगेगी बीजेपी की हैट्रिक!, बीजेपी सांसद रामशंकर कठेरिया के मुकाबले में सपा के जितेंद्र दोहरे

Trending news