Unnao Lok Sabha Election 2024: उन्नाव में साक्षी महाराज के सामने अन्नू टंडन, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2245623

Unnao Lok Sabha Election 2024: उन्नाव में साक्षी महाराज के सामने अन्नू टंडन, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें

UP Unnao Election 2024 Voting: उन्नाव लोकसभा सीट पर चौथे चरण  के लिए वोटिंग जारी है. उन्नाव लोकसभा सीट से कांग्रेस को नौ बार, बीजेपी 5 बार तथा जनता पार्टी, जनता दल, सपा और बसपा के उम्मीदवारों को एक-एक बार मौका मिला.

Unnao lok sabha Election 2024

UP Unnao Election 2024 Voting Updates: उत्तर प्रदेश में आम चुनाव 2024 के चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. उन्नाव सीट उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से एक लोकसभा सीट है. उन्नाव सीट पर पिछले 10 साल से बीजेपी का कब्जा है. इस चरण में उन्नाव में भारतीय जनता पार्टी के फायरब्रांड सांसद साक्षी महाराज का मुकाबला सपा की अन्नु टंडन से है. 

यूपी के उन्नाव में दोपहर 1 तक मतदान
उन्नाव में 38.69 प्रतिशत मतदान

यूपी में सुबह 11 तक मतदान
सुबह 11 बजे तक उन्नाव 27.09 प्रतिशत

यूपी में सुबह 9 तक मतदान
 उन्नाव में सुबह 9 बजे तक 13.27 फीसदी मतदान हुआ है.

फिर से पीएम बनेंगे मोदी-साक्षी महाराज
बीजेपी के उम्मीदवार साक्षी महाराज ने वोट डालने से पहले पूजा अर्चना की. उसके बाद उन्होंने मतदान किया. मतदान के बाद साक्षी महाराज ने कहा कि  मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. पाकिस्तान, चीन और अमेरिका तक घबरा रहा है. मतदान से पहले साक्षी महाराज ने पूजा की. उन्होंने कहा कि यह चुनाव राष्ट्र के लिए हो रहा, हमने भगवान से मांगा की राष्ट्र बलवान हो, विश्व का नेतृत्व करता रहे. उन्होंने कहा कि मोदी ने देश का सम्मान बढ़ाया है. जनता के मन में अयोध्या के राम लला हैं मोदी जी हैं, योगी जी हैं और राष्ट्र है.

मुलायम के गढ़ इटावा में लगेगी बीजेपी की हैट्रिक!, बीजेपी सांसद रामशंकर कठेरिया के मुकाबले में सपा के जितेंद्र दोहरे

भाजपा-साक्षी महाराज
साक्षी महाराज एटा शिकोहाबाद के मूल निवासी हैं.भारतीय जनता पार्टी ने उन्नाव लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद साक्षी महाराज को फिर से कैंडीडटे बनाया है.वह लगातार दूसरी बार यहां के सांसद बने हैं. साक्षी महाराज को 2014 के चुनाव में 518834 मत मिले तो 2019 के लोकसभा चुनाव में 703507 मत से विजयी हुए थे. 

सपा-अन्नू टंडन 
इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने अन्नू टंडन को उम्मीदवार बनाया है. साल 2009 में कांग्रेस के टिकट से जीतकर अन्नू टंडन संसद में उन्नाव की पहली महिला सांसद बनकर पहुंची थीं. इस बार सपा के टिकट पर वे बीजेपी के साक्षी महाराज को चुनौती दे रही हैं. 2014 और 2019 के चुनाव में अन्नू हारी थी. वहीं इस बार 2024 के चुनाव में उन्नाव की लोकसभा सीट से सपा की टिकट पर मजबूत वोट बैंक के साथ चुनावी मैदान में हैं. 

Kannauj Lok Sabha Election 2024: कन्नौज लोकसभा के 19 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद,अखिलेश यादव और सुब्रत पाठक के बीच कांटे की टक्कर

बसपा-अशोक पांडेय 
मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने अशोक पांडेय को मैदान में चुनावी रण में उतारा है.

लोकसभा 2019 आम चुनाव 
बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज ने पिछले लोकसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार अरुण शंकर शुक्ल को हराया था.साक्षी महाराज को 7 लाख से ज्यादा वोट मिले थे.इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अन्नू टंडन को एक लाख 85 हजार वोट मिले थे.

2019 के चुनाव नतीजों पर एक नजर
भाजपा:साक्षी महाराज-जीते
सपा: अरुण शंकर शुक्ला-हारे
कांग्रेस:अन्नू टंडन-हारी
प्रसपा: सतीश शुक्ला-हारे

कुल 6 विधानसभा
उन्नाव लोकसभा सीट में कुल 6 विधानसभा है. ये  सभी विधानसभा सीटें ग्रामीण क्षत्रों में आती है.

उन्नाव में कुल वोटर
उन्नाव लोकसभा सीट में कुल- 23,34,196 वोटर
पुरुष वोटरों की संख्या-12,39,723 
महिला वोटरों की संख्या-10,94,371

उन्नाव का जातीय समीकरण
उन्नाव में जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा वोट लोधी मतदाताओं के हैं. इसके साथ ही यहां बड़ी संख्या में ओबीसी और मुस्लिम वोटर हैं.

Farrukhabad Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में बूथ संख्या 91 बरखेड़ा में आधा घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान, 17.47 लाख वोटर चुनेंगे सांसद

Trending news