मदरसा शिक्षक भर्ती घोटाले का मास्‍टरमाइंड पकड़ा गया, 9 महीने से चल रहा था लुका छिपी का खेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2245437

मदरसा शिक्षक भर्ती घोटाले का मास्‍टरमाइंड पकड़ा गया, 9 महीने से चल रहा था लुका छिपी का खेल

Madrasa Teacher Recruitment Scam : 12 अगस्त 2023 को मदरसा बोर्ड की रजिस्ट्रार डॉ. प्रियंका अवस्थी ने लखनऊ के हजरतगंज थाने में दर्ज कराई थी शिकायत. तब से फरार चल रहा था मदरसा का सहायक शिक्षक. 

फाइल फोटो

Madrasa Teacher Recruitment Scam : मदरसा शिक्षक भर्ती में हुए फर्जीवाड़े में लखनऊ पुलिस के हाथ बड़ी सफलता हाथ लगी है. लखनऊ पुलिस ने फर्जीवाड़े के मुख्‍य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. मुख्‍य आरोपी फैयाज अहमद पिछले 9 महीने से पुलिस को चकमा देकर फरार चल रहा था. 

यह है पूरा मामला 
दरअसल, 12 अगस्त 2023 को मदरसा बोर्ड की रजिस्ट्रार डॉ. प्रियंका अवस्थी ने लखनऊ के हजरतगंज थाने में मदरसे के शिक्षक शहादत अली, फैयाज अहमद मिस्बाही, मदरसा प्रबंधक सुबराती, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के बाबू श्रवण, प्रधानाचार्य, लिपिक अब्दुल कदीर के खिलाफ फर्जीवाड़े की शिकायत दर्ज कराई थी. 

ऐसे हुआ था खुलासा 
गोरखपुर निवासी एजाज अहमद ने 4 जुलाई 2023 को मदरसा बोर्ड में एक शिकायत की थी. इसमें एजाज ने बताया कि मदरसा प्रबंधन ने शिक्षक के एक ही पद पर एक ही पत्रांक व दिनांक दर्शाते हुए दो व्यक्तियों अमजद रजा और शहादत अली की नियुक्ति की. जांच में सभी दस्‍तावेज फर्जी पाए गए. इतना ही नहीं पीछे की तारीख में नियुक्ति पत्र व अनुमोदन पत्र जारी किया गया. 

जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा 
इस पर तत्कालीन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बलरामपुर बालेंदु द्विवेदी ने अपनी रिपोर्ट मदरसा शिक्षा परिषद को भेजी. उप निदेशक प्रयागराज मंडल जगमोहन सिंह ने पूरे मामले की जांच की और पाया कि फर्जीवाड़ा किया गया है. इसके बाद मदरसा के शिक्षक अनीस अहमद की 20 अगस्त 2020 को मौत हो गई थी. इस पद पर दो व्यक्तियों शहादत अली व अमजद रजा को नियुक्ति पत्र जारी किया गया. 

खुद भी शिक्षक है मुख्‍य आरोपी 
6 मई 2022 को मदरसा परिषद से जाली अनुमोदन पत्र भी जारी करा लिया गया. मदरसा के प्रबंधक सुबराती, सहायक अध्यापक फैयाज अहमद मिस्बाही, प्रधानाचार्य व लिपिक अब्दुल कदीर की मिलीभगत से फर्जी कागजात बनाकर शहादत अली की नियुक्ति पत्रावली व वेतन बिल तैयार किया गया. लखनऊ पुलिस ने बताया कि आरोपी फैयाज अहमद मिस्बाही 9 महीने से फरार चल रहा था. पुलिस ने रविवार को नामजद आरोपी फैयाज अहमद को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी फैयाज मदरसे में सहायक अध्यापक है. 

यह भी पढ़ें : यूपी के सरकारी स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी की डेट घोषित, इस बार दो दिन पहले से बंद होंगे विद्यालय
 

 

Trending news