यूपी के सरकारी स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी की डेट घोषित, इस बार दो दिन पहले से बंद होंगे विद्यालय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2245143

यूपी के सरकारी स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी की डेट घोषित, इस बार दो दिन पहले से बंद होंगे विद्यालय

UP Summer Vacation: परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश पूरे एक माह तक रहेगा. इस संबंध में आदेश प्रदेशभर के विद्यालयों को भेज दिया गया है. साथ ही गर्मी की छु्टी शुरू होने से पहले बच्‍चों को होम वर्क देने को कहा गया है. 

फाइल फोटो

UP Summer Vacation: यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में ग्रीष्‍मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है. इस बार 18 मई से ग्रीष्‍मकालीन अवकाश शुरू हो रहा है, जो 18 जून तक रहेगा. हर बार 20 मई से स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी पड़ती थी. इस बार 19 मई को रविवार होने की वजह से 18 मई से ही छुट्टी शुरू हो जाएगी. 

सरकारी विद्यालयों में कब से हो रही गर्मी की छुट्टी 
बता दें कि हर साल प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 20 मई से गर्मी की छुट्ट‍ियां शुरू होती थीं, जो कि 15 जून तक रहती थी. 19 मई को रविवार होने की वजह से इस बार गर्मी की छुट्टी एक दिन पहले यानी 18 मई से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी. 16 जून रविवार है. वहीं, अगले दिन 17 जून को ईद उल जुहा यानि बकरीद का पर्व है. ऐसे में गर्मी की छुट्ट‍ियों के बाद 18 जून से विद्यालय खुलेंगे. 

बच्‍चों को दिया जा रहा होम वर्क 
इस तरह परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश पूरे एक माह तक रहेगा. इस संबंध में आदेश प्रदेशभर के विद्यालयों को भेज दिया गया है. साथ ही गर्मी की छु्टी शुरू होने से पहले बच्‍चों को होम वर्क देने को कहा गया है. विद्यालय खुलने पर होम कार्य की जांच भी की जाएगी. परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है और नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है. 

प्राइवेट स्‍कूलों में कब होगी छुट्टी? 
माना जा रहा है कि प्राइवेट स्‍कूलों में भी 18 मई से बच्‍चों की छुट्टी कर दी जाएगी. नोएडा-गाजियाबाद में 18 मई से ग्रीष्‍मकालीन अवकाश दी जा सकती है. यहां के प्राइवेट स्‍कूलों में बच्‍चों को होम वर्क दिया जाने लगा. हालांकि, कुछ स्‍कूलों में 18 मई के बाद छु्ट्टी शुरू होगी. 

यह भी पढ़ें : यूपी TGT-PGT और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती को लेकर आई खुशखबरी! आयोग की बैठक में लिया गया ये फैसला
 

Trending news