UP News: पृथ्वीराज चौहान के वंशज लोनिया चौहान की लड़ाई इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंची, क्षत्रिय राजपूत होने का दावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2135879

UP News: पृथ्वीराज चौहान के वंशज लोनिया चौहान की लड़ाई इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंची, क्षत्रिय राजपूत होने का दावा

UP Politics: पृथ्वीराज चौहान के वंशज लोनिया चौहान के राजपूत होने या न होने की जंग अब इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गई है. इसको लेकर एक याचिका दाखिल की गई है. 

Prithviraj Chauhan Lonia Chauhan

पृथ्वीराज चौहान के वंशज लोनिया चौहान की लड़ाई इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गई है.उनके क्षत्रिय राजपूत होने का दावा कर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है. क्षत्रियों के एक संगठन ने लोनिया चौहान को ओबीसी वर्ग में शामिल किए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है. 

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की तरफ से दर्ज कराई गई आपत्ति में यह कहा गया है कि लोनिया चौहान पिछड़ा वर्ग में नहीं आते. लोनिया चौहान को महान राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज होने के साथ राजपूतों के समुदाय से जुड़ा बताया गया है. लिहाजा हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर लोनिया चौहान को ओबीसी वर्ग में शामिल किए जाने के आदेश को रद्द करने की मांग की गई है.

याचिकाकर्ता के मुताबिक, लोनिया चौहान मेवाड़ के राजा प्रथ्विराज चौहान के वंशज हैं.याचिका में कहा गया है कि राजनीतिक लाभ के चलते लोगों ने लोनिया चौहान को ओबीसी वर्ग में शामिल कराया है. लिहाजा लोनिया बिरादरी को ओबीसी वर्ग से बाहर कर क्षत्रिय राजपूत घोषित करने की मांग की गई है.दरअसल, 1995 में तत्कालीन यूपी सरकार ने नोनिया बिरादरी के साथ लोनिया चौहान को भी ओबीसी कोटे में शामिल कराया था. याचिका के मुताबिक नोनिया और लोनिया दो अलग अलग जातियां हैं.लोनिया चौहान क्षत्रिय राजपूत हैं और मेवाड़ के राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं.

Trending news