सोकर उठने के कितनी देर में मोबाइल छूते हैं आप, 84 फीसदी भारतीयों ने सर्वे में दिया ये जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2114225

सोकर उठने के कितनी देर में मोबाइल छूते हैं आप, 84 फीसदी भारतीयों ने सर्वे में दिया ये जवाब

Boston Consulting Group Report: इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का हर दूसरा आदमी को जरूरत से ज्यादा फोन देखने की आदत है. इस रिपोर्ट में भारतीयों को लेकर कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं. अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें....

 

 

Boston Consulting Group Report

Smartphone Users: आज कल के दौर में स्मार्टफोन कई हद तक एक जरूरी डिवाइस बन गया है.  इसकी मदद से ऑनलाइन क्लासेस समेत कई तरह के कामकाज किए जा सकते हैं. हालांकि कुछ रिपोर्ट में मोबाइल फोन बर्बादी की वजह बन रहा है.  एक ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 84% भारतीय हर 15 मिनट में फोन देखने के आदी हैं.

कई बार ऐसा होता है जब हम फोन को बिना की वजह उठाते हैं उसे चेक करते हैं और रख देते हैं. एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि 84 प्रतिशत भारतीय हर 15 मिनट में बिना किसी खास इरादे के अपना स्मार्टफोन चलाना शुरू कर देते हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार अनुसार, लगभग 50% बार, उपभोक्ताओं को यह समझ नहीं आता कि वे अपना फोन क्यों उठाते हैं – यह बस एक आदत है. 

सेंटर फॉर कस्टमर इनसाइट्स इंडिया की लीड कनिका सांघी ने कहा कि हमारे रिसर्च में, हमने देखा है कि लगभग 50 प्रतिशत बार उपभोक्ताओं को यह स्पष्ट नहीं होता है कि वे फोन क्यों उठाते हैं - वे आदत से ऐसा करते हैं. 55% समय लोगों को फोन के इरादे के बारे में नहीं पता होता. इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला कि उपभोक्ता लगभग 55% समय अपने फोन उठाने के इरादे के बारे में अनिश्चित थे, जबकि 50% समय वे इसके बारे में स्पष्ट थे. इसके अतिरिक्त, 5 से 10% समय, उपभोक्ताओं को अपने उद्देश्य पर कुछ स्पष्टता थी.

ये खबर भी पढ़ें- UP Police Bharti 2024: मोबाइल, अंगूठी, कैप समेत ये सब बैन, सेंटर पर जाने से पहले जान लें ये बातें

औसतन, स्मार्टफोन यूजर्स दिन में 70 से 80 बार अपना फोन चेक करते हैं. स्मार्टफोन जिस काम के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, उनमें शामिल है सामाजिक मेलजोल, खरीदारी, सर्च और गेमिंग. रिपोर्ट में स्ट्रीमिंग और शॉपिंग जैसे कामों के लिए स्मार्टफोन के बढ़ते यूज पर गौर किया गया है। इससे पता चला कि यूजर्स अपना लगभग आधा समय स्ट्रीमिंग ऐप्स पर बिताते हैं, जिसमें गेमिंग और शॉपिंग का प्रतिशत 5-8% है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 84% यूजर्स जागने के 15 मिनट के भीतर अपने फोन को चेक करते हैं. इस रिसर्च में AI वाली लॉक स्क्रीन पर भी चर्चा हुई, जो यूजर्स को ऐप खोले बिना सीधे होम स्क्रीन से फीचर एक्सेस करने की अनुमति देगी. 

 

Trending news