सिम कार्ड को लेकर हो रहा बड़ा बदलाव, 1 जनवरी से नहीं करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014360

सिम कार्ड को लेकर हो रहा बड़ा बदलाव, 1 जनवरी से नहीं करना होगा ये काम

New Rule : 1 जनवरी से साल बदलने के साथ ही सिम से जुड़ा एक नियम भी बदलने जा रहा है. अभी तक जब आप कोई सिम खरीदते थे तो आपके डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन होता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

फाइल फोटो

New Rule : दिसंबर का महीना समाप्‍त होने जा रहा है. लोग नए साल की तैयारियों में जुट गए हैं. नए साल पर आम लोगों से जुड़ी कई नियमों में बदलाव भी हो रहा है. इन्‍हीं में से एक है सिम कार्ड को लेकर नियम-कानून. आज के समय में हर कोई स्‍मार्ट फोन चला रहा है तो ऐसे में नए स‍िम कार्ड को लेकर बदल रहे नियमों से भी रूबरू होना चाहिए. तो आइये जानते हैं एक जनवरी से सिम कार्ड को लेकर कौन सा नियम बदल रहा है. 

ये हो रहा बदलाव 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  1 जनवरी से साल बदलने के साथ ही सिम से जुड़ा एक नियम भी बदलने जा रहा है. नए नियम के मुताबिक, अगर आप नए साल में सिम कार्ड खरीदते हैं तो टेलीकॉम कंपनियां सिर्फ डिजिटल केवाईसी (KYC) करेंगी. बता दें कि अभी तक जब आप कोई सिम खरीदते थे तो आपके डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन होता था, लेकिन अब केवाईसी किया जाएगा. इसमें आपके समय की भी बचत होगी.  

ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने का उद्देश्‍य 
अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर सिम को लेकर नियम में बदलाव क्‍यों किया गया. तो आपको बता दें कि इस समय ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आए दिन हर कोई ठगी जा रहा है. ऑनलाइन फ्रॉड पर रोक लगाने के उद्देश्‍य से ही सरकार ने नियमों में बदलाव किया है. अब 1 जनवरी से सिम खरीदने के लिए डिजिटल वेरिफिकेशन का प्रॉसेस शुरू होगा. डिजिटल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरे देश में लागू करने की जिम्मेदारी टेलीकॉम डिपार्टमेंट की होगी. 

किसी भी तरह का पेपर डॉक्‍यूमेंट की जरूरत नहीं 
जानकारी के मुताबिक, नया नियम लागू होने के बाद पेपर बेस्ट वेरिफिकेशन को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. इससे टाइम की भी बचत होगी और खर्चे में भी कमी आएगी. किसी को भी सिम खरीदते समय किसी तरह का पेपर डॉक्‍यूमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि सरकार ने नए सिम खरीदने और बेचने संबंधी नए नियमों को अगस्त में जारी किया था लेकिन इन्हें लागू करने में देरी होती रही है. अब 1 जनवरी से पूरे देश में सिर्फ डिजिटल केवाई से ही सिम खरीदे जा सकेंगे. 

Trending news