UP पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, नोट कर लीजिए इग्जाम की तारीख, ऐसे मिलेगा एडमिट कार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2047494

UP पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, नोट कर लीजिए इग्जाम की तारीख, ऐसे मिलेगा एडमिट कार्ड

UP Polytechnic exam Date : JEECUP 2024 का नोटिफकेशन जारी हो गया है. इसके मुताबिक प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) 10 मार्च को जारी किए जाएंगे. आइए जानते हैं परीक्षा से जुड़ी विस्तृत और अहम जानकारी.

UP पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, नोट कर लीजिए इग्जाम की तारीख, ऐसे मिलेगा एडमिट कार्ड

JEECUP 2024 : उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में दाखिले की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी ख़बर है. पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा JEECUP 2024 का नोटिफकेशन जारी हो गया है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक प्रवेश परीक्षा 16 से 22 मार्च 2024 तक होगी. इसके लिए पंजीयन रजिस्ट्रेशन आठ जनवरी से शुरू होगा और 29 फरवरी तक चलेगा. इसके लिए आपको jeecup.admissions.nic.in पर विजिट करना होगा. JEECUP 2024 के लिए प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) 10 मार्च को जारी किए जाएंगे.

इस बीच प्राविधिक शिक्षा परिषद ने अपने नियमों में बदलाव किया है. प्रदेश भर की पॉलिटेक्निक में अब सिर्फ प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से दाखिला नहीं मिलेगा. पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वालों को नहीं मिलेगा दाखिला. 2 लाख से अधिक सीटों पर 1400 संस्थानों में प्रवेश मिलेगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की समय सारणी के मुताबिक प्रवेश परीक्षा परिणाम आठ अप्रैल को जारी किए जाएंगे. इससे पहले परीक्षा की आंसर की 27 मार्च को जारी होगी और 30 मार्च तक वेबसाइट पर चेक की जा सकेगी. प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद तीन राउंड की काउंसलिंग/कॉलेज आवंटन प्रक्रिया 25 मई 2024 से शुरू होगी.

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए जनरल कटेगरी और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये प्रति आवेदन हैं. जबकि एससी/एसटी के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये हैं. परीक्षा A, E1, E2, B, L से K ग्रुप तक के लिए होगी. प्रत्येक अभ्यर्थी अधिकतम चार आवेदन ही कर सकता है. एक से अधिक ग्रुप में आवेदन करने के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे.

इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा करना है तो 10वीं की परीक्षा कम से कम 35 फीसदी अंक से पास होना जरूरी है. जबकि एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक करने के लिए 10वीं या 12वीं में कृषि विज्ञान विषय होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: देशभक्ति की भावना जगाता है गुरु गोबिंद सिंह का जीवन, 2024 में इस दिन है जयंती, परिवार सहित करें नमन

इसके अलावा फैशन डिजाइनिंग एवं गारमेंट टेक्नोलॉजी, होम साइंस, टेक्सटाइल डिजाइन में पॉलिटेक्निक के लिए 10वीं 35 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. जबकि मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एवं सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, लाइब्रेरी एवं इन्फॉर्मेशन साइंस के लिए 12वीं पास होना चाहिए. 

फार्मेसी में पॉलिटेक्निक करना है तो फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ मैथ या बायोलॉजी विषयों से 12वीं पास होना चाहिए. अन्य विषयों में डिप्लोमा कोर्स की विस्तृत जानकारी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2024 नोटिफिकेशन में मिल सकती है.

 

Trending news