Weather Update: 10 अप्रैल रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, कब मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12198702

Weather Update: 10 अप्रैल रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, कब मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather forecasr: देश के कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी 11 अप्रैल को कहीं बारिश (Rainfall) तो कहीं हीटवेव (Heatwave) का अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update: 10 अप्रैल रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, कब मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Delhi weather today: दिल्ली में बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तो गुरुवार का न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री रहा. आज सुबह से बादल देखने को मिल रहे है, मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन बादल छाए रहेंगे. वहीं शाम के समय हल्की बारिश हो सकती है. आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आस पास रह सकता है. इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 39.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस साल अब तक शहर का सबसे अधिक तापमान है. मौस मविभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है.

सबसे गर्म दिन

आंकड़ों की बात करें तो बीता बुधवार इस महीने का सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज हुआ. इससे पहले दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान 9 मार्च को 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम था.

आज कैसा रहेगा मौसम

बुधवार को गर्मी की जितनी तपिश महसूस हुई वो अभी दो से तीन दिन इसी स्थिति में बनी रहेगी. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से हल्की वर्षा होने एवं तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट के आसार हैं. गौरतलब है कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 39.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में कब मिलेगी राहत

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस सप्ताह तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल लू चलने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

Rainfall alert: बारिश का अलर्ट

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक 11 से 12 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. 13 से 16 अप्रैल के बीच इसमें काफी वृद्धि हो सकती है. 13 से 15 तारीख के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश और तूफान के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. राजस्थान में 11 से 15 अप्रैल के बीच बारिश और तूफान संभव है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं. पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की बारिश हो सकती है. उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. केरल में हल्की बारिश संभव है.

पिछले 10 महीनों ने गर्मी में बनाए नए रेकॉर्ड

मार्च 2024 एक बार फिर वैश्विक स्तर पर सबसे गर्म रहा. यूरोपीय संघ की क्लाइमेट चेंज मॉनिटरिंग सर्विस ने दावा किया है कि बीते 10 महीने गर्मी ने वैश्विक स्तर पर नए रेकॉर्ड कायम किए हैं. इस बार दुनिया ने सबसे गर्म मार्च का अनुभव किया. जहां पहले गर्मियां ज्यादातर मई से जुलाई के बीच ज्यादातर देखने को मिलती थी, वहीं अब मार्च से ही लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. 

मौसम वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक इस बार बाकी सालों के मुकाबले काफी ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है. इस साल गर्मियों को ज्यादा सीरियसली इसलिए भी लेना है क्योंकि इसी दौरान आम चुनाव भी होने वाले हैं. भीषण गर्मी के बीच लोग वोट डालने जाएंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार हमने अपने एडवाइजरी में बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए बदलाव लाए हैं.

कुमार ने ये भी कहा, 'हम इलेक्शन कमीशन से भी कोऑर्डिनेट कर रहे हैं. हम पहले 3 महीने का पूर्वानुमान जारी कर रहे हैं, उसके बाद 15 दोनों का पूर्वानुमान जारी कर रहे, हैं फिर 7 दोनों का पूर्वानुमान जारी कर रहे हैं. उसके बाद प्रेजेंट डे का पूर्वानुमान भी जारी किया जा रहा है. मैक्सिमम मिनिमम टेंपरेचर के अलावा इस बार हम हिट इंडेक्स के बारे में भी बता रहे हैं और साथ ही साथ हीट वेव के बारे में भी जानकारी सही तरीके से अपने बुलेटिन में डाल रहे हैं ताकि लोग इसको गंभीरता से लें.'

Trending news