Weather Update: सुबह-सुबह सुहाना मौसम, क्या बारिश और खुशनुमा बनाएगी आज का दिन
Advertisement
trendingNow12192538

Weather Update: सुबह-सुबह सुहाना मौसम, क्या बारिश और खुशनुमा बनाएगी आज का दिन

Weather Forecast: दिल्ली में सोमवार को अधिकतम पारा 37 डिग्री. मंगलवार को 38 डिग्री, बुधवार को 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. आगे गुरुवार और शुक्रवार को भी पारे के मीटर की रेंज यही रह सकती है. इसी अलर्ट से पता चलता है कि अगले 5 दिन बारिश नहीं होगी. 

Weather Update: सुबह-सुबह सुहाना मौसम, क्या बारिश और खुशनुमा बनाएगी आज का दिन

Delhi weather today: शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन के समय तेज हवाएं चलीं और आज भी दिल्ली का आसमान एकदम क्लियर यानी साफ रहेगा. रविवार सुबह पांच बजे से ही मौसम एकदम खुशगवार रहा. हवा में हल्की-हल्की ठंडक थी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. आज अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 10 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में दस्तक देगा. जिसके बाद दिल्ली-एनसीआई समेत कई इलाकों में बादलों की आवाजागी दिखेगी और हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया अगले हफ्ते का हाल

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम पारा 37 डिग्री. मंगलवार को 38 डिग्री, बुधवार को 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. आगे गुरुवार और शुक्रवार को भी पारे के मीटर की रेंज यही रह सकती है. इसी अलर्ट से पता चलता है कि अगले 5 दिन बारिश नहीं होगी. 

बारिश का पूर्वानुमान जानिए

पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई. लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश हुई. ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई.

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक आज असम, अरुणाचल प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तरी तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है और तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी संभव है.

UP Weather Updates 7 April : यूपी में आज का मौसम

आज पश्चिमी यूपी का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान लगाया गया है लेकिन पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज-चमक के साथ पानी की बौछारें भी पड़ सकती हैं. वहीं सात अप्रैल से ही मौसम में इन बदलावों को देखा जा सकेगा. बहुत से लोगों का कहना है कि नोएडा से लखनऊ तक चिलचिलाती धूप व लू के थपेड़े महसूस हो रहे हैं. अगले हफ्ते एक दो दिन हल्की-फुल्की बारिश होने पर कुछ राहत मिल सकती है.

MP Weather Updates 7 April: एमपी का मौसम

मौसम केंद्र भोपाल से आई खबर के मुताबिक राजधानी में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हुई है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण अगले चार दिन का मौसम ऐसा ही रहेगा. एमपी 10 अप्रैल तक भीगेगा. इसके साथ ही सूबे में बारिश ओलावृष्टि का अलर्ट है. बादलों का डेरा लगा रहेगा. धूप से राहत मिलेगी. भोपाल में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.6 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा, जो 1.3 डिग्री ज्यादा रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक 10 तारीख से जो विक्षोभ सक्रिय होगा वो असर दिखाएगा. वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम का असर हो रहा है. अगले 4 दिन भोपाल में बूंदाबांदी तो अन्य जगह ओले, बारिश और आंधी का दौर दिख सकता है. इसके साथ ही सीहोर, बैतूल, हरदा, गुना, अशोकनगर, सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, कटनी, जबलपुर/भेड़ाघाट,रायसेन, भोपाल और नर्मदापुरम/पचमढ़ी में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Trending news