Weather Update: दिल्ली में दोपहर के बाद होगी बारिश? मौसम विभाग ने दिया गर्मी की तपिश से लेकर हर सवाल का जवाब
Advertisement
trendingNow12179290

Weather Update: दिल्ली में दोपहर के बाद होगी बारिश? मौसम विभाग ने दिया गर्मी की तपिश से लेकर हर सवाल का जवाब

Weather forecast: एक ही देश में मौसम अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है. कहीं बारिश हो रही है तो कहीं लू के हालात दिख रहे हैं. आज भी मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: दिल्ली में दोपहर के बाद होगी बारिश? मौसम विभाग ने दिया गर्मी की तपिश से लेकर हर सवाल का जवाब

Delhi weather: देश में मौसम अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है. कहीं बारिश हो रही है तो कहीं लू के हालात दिख रहे हैं. देश की मौसम प्रणाली पर पश्चिमी विक्षोभ का असर रहता है. आज भी इसका असर महसूस किया गया. इसी के साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने अपना साप्ताहिक पूर्वानुमान जारी किया है. जिसमें 28 मार्च से 3 अप्रैल तक मौसम का मिजाज कैसा रहेगा, ये जानकारी साझा की गई है. दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. वहीं आज शुक्रवार को राजधानी दिल्ली और आसपास का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

दिल्ली में आज होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में तीन अप्रैल तक का तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियल के बीच रहेगा. दिल्ली में आज सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. 

आज के मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी नई दिल्ली में आज यानी 29 मार्च को न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली में 30 मार्च को भी हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के विदर्भ में विदर्भ में आज और कल हीटवेव की स्थिति रहेगी. 30 मार्च को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है. आज भी मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. 

कब चलती है लू?

लू तब चलती है जब किसी केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जो सामान्य से कम से कम साढ़े चार डिग्री अधिक रहता है.

'कहीं बारिश हो रही है तो कहीं लू चल रही' 

वहीं 'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में दो बार हल्की बारिश और बर्फबारी हुई. वहीं सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की बारिश हुई. जबकि पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई.

Trending news