Kitchen Hacks: दाल और साबुत अनाज को घुन से बचाने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow12204254

Kitchen Hacks: दाल और साबुत अनाज को घुन से बचाने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 घरेलू उपाय

दाल या किसी भी साबूत अनाज में कीड़ा लगना बहुत आम बात है. कुछ लोग दाल में से कीड़ा भगाने के लिए धूप में सुखाते हैं, मगर फिर भी अच्छे तरीके से कीड़े नहीं भाग पाते हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपया के बारे में जानते हैं जो किसी भी साबुत अनाज को घुन या कीड़े से दूर रख सकता है.

Kitchen Hacks: दाल और साबुत अनाज को घुन से बचाने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 घरेलू उपाय

किचन में किसी खाने वाले चीज को छोड़ देने पर उसमें कीड़ा लगना बहुत आम बात है. आज हम किचन में रखे साबुत खाने वाली चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसको कुछ दिनों तक छोड़ दिया जाय तो इसमें कीड़ा लगना या घुन लगना बहुत कॉमन बात है. आमतौर पर जब किसी भी चीज में कीड़ा लगता है तो लोग उसे फेंक देते हैं. कुछ लोग दाल में से कीड़ा भगाने के लिए धूप में सुखाते हैं, मगर फिर भी अच्छे तरीके से कीड़े नहीं भाग पाते हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, किसी भी साबुत अनाज को घुन या कीड़े से दूर रख सकता है.

1. नीम का इस्तेमाल

किसी भी अनाज और दाल को स्टोर करते समय डिब्बे को अच्छी तरह से पोछ लें. जब डिब्बे में नमी नहीं होती है तो अनाज में किसी तरह का कीड़ा लगने  लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है. नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो घुनों और पेड़ों को विकसित नहीं होने देते हैं. ऐसे में किसी भी दाल या साबुत अनाज को स्टोर करने के साथ कुछ नीम की हरी पत्ती भी साथ में डाल दें.

2. लौंग

अब तक आपने लौंग का इस्तेमाल सिर्फ गर्म मसाले के तौर पर किया होगा. मगर लौंग से कीड़ा भगाना कुछ लोगों के लिए चौकाने वाली बात हो सकती है. लौंग में भी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. कुछ लौंग दाल या साबुत अनाज के साथ रखने से घुन और कीड़े दूर रहते हैं.

3. खड़े नमक का टुकड़ा

सुनने थोड़ा अजीब लग सकता है मगर ये भी कीड़ों को भगाने के एक  बहुत अच्छा विकल्प है. इसके लिए नमक के टुकड़े को किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर उसे गेहूं में डाल दें इससे गेहूं में घुन या कीड़े नहीं लगते हैं.

4. लाल मिर्च का इस्तेमाल

अक्सर आटे में भी कीड़े  लग जाते हैं. इससे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आटे में साबुत लाल मिर्च डाल दें. इससे आटे में कीड़ा नहीं लगता है. 

5. तेजपत्ता

तेजपत्ता भी एक तरीके का गर्म मसाला है, जो अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है. खास बात ये है कि घुन इस महक पसंद नहीं होती है. कुछ (4-5) तेजपत्ते को दाल और अनाज के साथ रखने से घुन दूर रहते हैं.

अन्य टिप्स-

दाल और अनाज को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.
दाल और अनाज को स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें.
नियमित रूप से दाल और अनाज को चेक करते रहें और अगर कोई घुन दिखे तो तुरंत उन्हें हटा दें.
दाल और अनाज को सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news