Cough Tips: मानसून सीजन में क्यों बढ़ जाती है खांसी की दिक्कत? अपने बच्चे को इन घरेलू चीजों से करें सेफ
Advertisement
trendingNow11839451

Cough Tips: मानसून सीजन में क्यों बढ़ जाती है खांसी की दिक्कत? अपने बच्चे को इन घरेलू चीजों से करें सेफ

Cough In Children Home Remedies: बरसात के मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम, खांसी से परेशान हो जाते हैं. लेकिन अगर आपके बच्चे को भी खांसी दिन-रात दिक्कत दे रही है, तो इसके लिए घर में ही कुछ उपाय करके इसे ठीक कर सकते हैं. आइये जानें... 

 

Cough Tips: मानसून सीजन में क्यों बढ़ जाती है खांसी की दिक्कत? अपने बच्चे को इन घरेलू चीजों से करें सेफ

Cough In Monsoon Remedies: बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी, जुकाम से परेशान रहते हैं. क्योंकि इन दिनों वायरल फीवर से लेकर अन्य मौसमी बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं. इन बीमारियों से केवल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान रहते हैं. अक्सर मानसून के मौसम में बच्चों को खांसी की समस्या पकड़ लेती है. दिन-रात खांसी आने से बच्चे ढंग से खाना-पीना भी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उनके पेरेंट्स की भी परेशानियां बढ़ जाती हैं. 

हालांकि, आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर बच्चों की खांसी को ठीक कर सकते हैं. कुछ बच्चों को बार-बार मानसून सीजन में जुकाम और खांसी हो जाती है. ऐसे में उन्हें अंग्रेजी दवाएं देकर राहत दिलाई जाती है. लेकिन आज हम आपको मानसून सीजन में होने वाली खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताएंगे...

बच्चों की खांसी ठीक करने के घरेलू उपाय-

1. अगर आपके बच्चे को बरसात के मौसम में खांसी आने लगी है, तो इसे ठीक करने के लिए अदरक का ऑप्शन अच्छा होगा. अदरक खांसी से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक होती है. इसका रस गले में जाते ही खांसी में बहुत आराम मिलता है. अपने बच्चे को अदरक के रस में शहद मिलाकर रोजाना रात में चटाएं. इसके अलावा आप बच्चे को अदरक को पानी में उबालकर भी दे सकते हैं. 

2. खांसी से राहत पाने में अजवाइन भी बहुत कारगर होती है. इसलिए अगर आपका बच्चा खांसी से परेशान है और कई दिनों के बाद भी खांसी में आराम नहीं मिला है, तो उसे अजवाइन दें. रात में सोने से पहले बच्चे को अजवाइन खाने के लिए दें. अजवाइन का ये घरेलू नुस्खा आपके बच्चे की खांसी 2 से 3 दिन में ठीक कर देगा.

3. शहद भी खांसी से राहत दिलाने में काफी कारगर होती है. अपने बच्चे अधिक खांसी आने पर शहद दे सकते हैं. एक चम्मच शहद गले की खराश को ठीक करता है. 

4. आप अपने बच्चे को खांसी में लहसुन भी खिला सकते हैं. ये देसी नुस्खा खांसी से राहत दिलाने में काफी जाना जाता है. आप एक लहसुन की कली को कूट लें. फिर एक चम्मच शहद मिलाकर खांसी आने पर बच्चे को दें. इससे आफके बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news