बैक-पेन के लिए बेहद कारगर होता है हनुमान दंड, योगाचार्य से जानें इसे करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow12207518

बैक-पेन के लिए बेहद कारगर होता है हनुमान दंड, योगाचार्य से जानें इसे करने का सही तरीका

हनुमान दंड, एक ऐसा कसरत है जो पुशअप से मिलता जुलता है और न सिर्फ आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाता है, बल्कि पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है. आइए इस लेख में योगाचार्य से हनुमान दंड के बारे में डिटेल में जानते हैं.

बैक-पेन के लिए बेहद कारगर होता है हनुमान दंड, योगाचार्य से जानें इसे करने का सही तरीका

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पीठ दर्द एक आम समस्या बन गई है. गलत बैठने का तरीका, लंबे समय तक एक ही पोज में बैठे रहना, ज्यादा वजन उठाना, और कमजोर मांसपेशियां - ये सभी पीठ दर्द के मुख्य कारण हो सकते हैं. हनुमान दंड, एक ऐसा कसरत है जो पुशअप से मिलता जुलता है और न सिर्फ आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाता है, बल्कि पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है. यह व्यायाम छाती, कंधे, ट्राइसेप्स और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जिससे रीढ़ की हड्डी को सहारा मिलता है और पीठ दर्द कम होता है.

हनुमान दंड करने का सही तरीका-

योगाचार्य सुषमा येंगे ने इंस्टाग्राम पर ने इस कसरत को करने का सही तरीका बताया है. सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. अपने हाथों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें, उंगलियां आगे की ओर हों. पैरों को सीधा रखें और एड़ियों को एक साथ रखें. अब जिस तरीके से पुशअप करते हैं उसी मुद्रा में आकर अपने दाएं पैर अपने दाएं हाथ के पास रखें फिर धीरे-धीरे अपनी छाती को जमीन की ओर नीचे करें और ऊपर करें. यही प्रक्रिया अब बाएं पैर के साथ दोहराएं. इसको हर दिन 10-12 बार के 3 सेट करें.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sushma Yenge (Yogis Academy) (@yoga_with_sush)

 

हनुमान दंड करते समय ध्यान रखने योग्य बातें-

अपनी गर्दन को तटस्थ रखें और अपनी ठुड्डी को थोड़ा ऊपर की ओर देखें.
अपनी कोहनियों को अपने शरीर के करीब रखें, बाहर की ओर न फैलाएं.
अगर आप बिगनर हैं, धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार ये कसरत करें और सेट की संख्या बढ़ाएं.

हनुमान दंड के फायदे-

पैरों और जांघों को मजबूती देता है, हड्डियां मजबूत होती हैं और निरोगी रहती हैं. शरीर से फैट कम होता है और वजन का बैलेंस बनाए रखता है. शरीर में नई शक्ति का संचार होता है. सीना चौड़ा होता और भुजाएं मजबूत होती हैं. शरीर का बैलेंस बनता है. शरीर के हिसाब से बैलेंस बनता है. शरीर का आकार सुधरता है और आकर्षक दिखता है. साथ ही यह छाती, कंधे, ट्राइसेप्स की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. ये कसरत हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह तनाव कम करता है और सहनशक्ति बढ़ाता है साथ ही ये कसरत शरीर का फैट कम करने में मदद करता है. सबसे खास बात ये है कि यह पीठ के दर्द से राहत दिलाता है.

 

Trending news