Advertisement
trendingPhotos2243123
photoDetails1hindi

शरीर में आयरन की कमी होने पर डाइट में शामिल करें ये चीजें, समस्या हो जाएगी दूर

काफी सारे लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी बीमारियों से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके शरीर में आयरन का होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. आयरन की कमी से आपकी हेल्थ को बुरी तरह से खराब करके रख देती है. शरीर में विटामिन्स का होना काफी ज्यादा जरूरी होता है.

 

अनार

1/5
अनार

शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स का होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. कमी होने पर काफी बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर तरह-तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में आयरन कम होने पर काफी ज्यादा कमजोरी होने लगती है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि आयरन की कमी होने पर अनार को आपको अपनी डाइट में रखना चाहिए और इसका रोजाना सेवन करना चाहिए.

अंडा

2/5
अंडा

अंडा का भी सेवन आपको सुबह के समय नाश्ते में करना चाहिए. अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इससे ही लोगों के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. अंडे में विटामिन डी भी पाया जाता है. जिन लोगों को भी आयरन की कमी है, उन लोगों को अंडे का सेवन जरूरी करना चाहिए. आप चाहे तो 1 अंडा भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चुकंदर

3/5
चुकंदर

चुकंदर का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. आयरन की कमी दूर होने पर आपको कई बीमारियां भी दूर हो जाती है. चुकंदर का जूस का सेवन अगर आप रोजाना पीते हैं, तो शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है. चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

पालक

4/5
पालक

पालक में भी भरपूर आयरन पाया जाता है. आपको रोजाना इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए. पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और भी काफी सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को आयरन की कमी से आपको कोसों दूर रखते हैं. तनाव को कम करके आपके शरीर को आराम दिलाने में भी आपकी मदद करते हैं.

 

फल और सब्जियां

5/5
फल और सब्जियां

फल और सब्जियां आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. आपको कई बीमारियोंसे दूर रखने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा पाया जाता है. इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़