Share Market में किस स्टॉक की कीमत है सबसे ज्यादा? काफी लोगों को नहीं है जानकारी
Advertisement
trendingNow11896826

Share Market में किस स्टॉक की कीमत है सबसे ज्यादा? काफी लोगों को नहीं है जानकारी

Share Market News: शेयर बाजार में कई छोटी और बड़ी कंपनियों के शेयर मौजूद हैं. इन शेयर के जरिए निवेशकों को भी मुनाफा या हानि का सामना करना पड़ता है. हालांकि आज हम आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताने वाली हैं, जिसकी कीमत शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Share Market में किस स्टॉक की कीमत है सबसे ज्यादा? काफी लोगों को नहीं है जानकारी

MRF Share Price: स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर लोग काफी पैसा कमा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर लोगों का नुकसान भी काफी हो सकता है. ऐसे में शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग सोच-समझकर करनी चाहिए, ताकी लोगों को नुकसान का सामना न करना पड़ा है. वहीं शेयर बाजार में ऐसे भी कई शेयर हैं, जिन्होंने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. इनमें कई बड़ी कंपनियों के शेयर भी शामिल हैं. वहीं क्या आपको पता है कि भारतीय शेयर बाजार में सबसे महंगा स्टॉक कौनसा है? आइए जानते हैं इसके बारे में...

एक लाख के दाम के पार

शेयर बाजार में कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक के भी शेयर मौजूद हैं. इनमें से कुछ शेयर ऐसे हैं जो कि लगातार गिरावट ही दिखा रहे हैं और कुछ शेयर ऐसे हैं, जो कि कई सालों से धीरे-धीरे ग्रोथ दिखा रहे हैं और ग्रोथ के दम पर ही शेयर के भाव भी लगातार बढ़ते गए हैं. इन्हीं में एक शेयर ऐसी भी है जो कि अब एक लाख रुपये की कीमत के भी पार हो चुका है.

ये हैं शेयर

दरअसल, हम जिस कंपनी के शेयर की बात कर रहे हैं उसका नाम एमआरएफ है. इस कंपनी के एक शेयर के लिए निवेशकों को 1 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत चुकानी पड़ती है. 29 सितंबर 2023 को क्लोजिंग के बाद एनएसई पर एमआरएफ के एक शेयर की कीमत 1,07,384.45 रुपये थी. एक साल के भीतर ही इस शेयर में 33 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है और पिछले पांच साल में इस शेयर में 75 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है.

सबसे महंगा शेयर

एमआरएफ के शेयर का एनएसई पर 52 वीक हाई और ऑल टाइम हाई 1,12,727.95 रुपये है. वहीं इसका एनएसई पर 52 वीक लो प्राइज 78,800 रुपये है. बता दें कि साल 2002 में एक वक्त ऐसा भी था जब एमआरएफ के शेयर की कीमत 500 रुपये से भी कम थी लेकिन अब 21 साल के भीतर ही शेयर के दाम 5550 फीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न दे चुके हैं. अब एमआरएफ का शेयर कीमत के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार के सबसे महंगे शेयर के तौर पर देखा जाता है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news