आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान के लिए राहत भरी खबर, शेयर बाजार ऑल टाइम हाई
Advertisement
trendingNow11954886

आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान के लिए राहत भरी खबर, शेयर बाजार ऑल टाइम हाई

Pakistan News: बाजार के जानकारों का कहना है कि मजबूत घरेलू संस्थागत खरीदारी और पाकिस्तान इन्वेस्टमेंट बॉन्ड (पीआईबी) की रीटर्न में कमी के कारण केएसई-100 लगातार नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है।

आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान के लिए राहत भरी खबर, शेयर बाजार ऑल टाइम हाई

Pakistan Stock Market: आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान के लिए एक राहत भरी खबर आई है. पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) ने एक नया मील का पत्थर स्थापित करते हुए 55,000 के स्तर को पार कर लिया है.  जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को बेंचमार्क के केइसई -100 इंडेक्स 55,506.32 अंक पर पहुंच गया.

एक्स पर आरिफ हबीब लिमिटेड ने लिखा, केएसई-100 इंडेक्स 55,000 के स्तर को पार कर अब तक के उच्चतम स्तर पर है.

उम्मीदों को मिला बल
आरिफ हबीब लिमिटेड (एएचएल) के शोध प्रमुख ताहिर अब्बास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की पहली समीक्षा में सफलता मिलने की उम्मीदों ने बाजार को प्रेरित किया है. उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा, अपेक्षित मौद्रिक नरमी के साथ-साथ मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में बढ़ोतरी और बाजार के अब तक के उच्चतम स्तर पर होने के बावजूद आकर्षक मूल्यांकन स्थानीय शेयर बाजार में निवेशकों के सेंटीमेंट्स को बढ़ा रहा है।"

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरमार्केट सिक्योरिटीज के इक्विटी प्रमुख रजा जाफरी ने कहा कि मजबूत घरेलू संस्थागत खरीदारी और पाकिस्तान इन्वेस्टमेंट बॉन्ड (पीआईबी) की रीटर्न में कमी के कारण केएसई-100 लगातार नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है। उन्होंने कहा, ‘आईएमएफ की चल रही समीक्षा अगली अहम् चेकपॉइंट है।’

गुरुवार को यह था बाजाह का आंकड़ा
गुरुवार के 482.7 मिलियन की तुलना में कुल ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़कर 640.8 मिलियन शेयर हो गया। दिन के दौरान कारोबार किए गए शेयरों का मूल्य 21.1 बिलियन पीकेआर था। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एएचएल के अनुसार, पीएसएक्स पर औसत कारोबार की मात्रा 2.4 साल के उच्चतम स्तर पर देखी गई।

पाकिस्तान के लिए दो दिन में दो खुशखबरी
दो दिनों में यह पाकिस्तान के लिए दूसरी अच्छी खबर है. इससे पहले शुक्रवार को एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि पाकिस्तान की अंतरिम सरकार और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) बैकअप उपाय को लेकर सहमति तक पहुंच गए.

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि अगर राजकोषीय और मौद्रिक लक्ष्यों से महत्वपूर्ण विचलन के कारण नकदी संकट से जूझ रहे देश को तीन अरब अमेरिकी डॉलर के मौजूदा राहत पैकेज के व्यापक लक्ष्य को खतरा होता है, तो साल के अंत तक बैकअप उपाय सक्रिय किए जाएंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news