Advertisement
trendingPhotos2250651
photoDetails1hindi

Astro Tips: पूजा के समय दिख जाए ये 4 संकेत, तो समझ लें सफल हुई पूजा; इन चीजों को न करें नजरअंदाज!

Puja Ke Shubh Sanket: धार्मिक मान्यता है अनुसार पूजा के दौरान कई ऐसे संकेत मिलते हैं, जो व्यक्ति को इशारा देते हैं, कि उनकी पूजा सफल हुई या नहीं. कई बार कुछ ऐसे संकेत भी मिलते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जानें पूजा के दौरान मिलने वाले शुभ संकेतों के बारे में. 

 

पूजा के शुभ संकेत

1/6
पूजा के शुभ संकेत

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग नियमित रूप से पूजा करते हैं, भगवान उनसे हमेशा प्रसन्न रहते हैं. इतना ही नहीं, ऐसे घरों में हमेशा खुशहाली बनी रहती है. घर में सुख-समृद्धि आती है. 

 

पूजा के दौरान मिलते हैं शुभ संकेत

2/6
पूजा के दौरान मिलते हैं शुभ संकेत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भक्त भगवान को प्रसन्न करने के लिए नियमित पूजा कर उनके प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं. ताकि भगवान को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाई जा सके. भगवान प्रसन्न होकर भक्तों को कई ऐसे संकेत देते हैं, जिसे अगर समय से समझा जाए, तो भविष्य में शुभ फलदायी रहता है. आज हम ऐसे ही संकेतों के बारे में जानने जा रहे हैं. 

दीपक की लौ

3/6
दीपक की लौ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा करते समय दीपक की लौ से भी कई तरह के संकेत मिलते हैं. मान्यता है कि अगर दीपक की लौ ऊपर की ओर जाती है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि भगवान ने आपकी पूजा को स्वीकार कर ली है. भगवान आपकी भक्ति से प्रसन्न हुए हैं और जल्द ही वो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे.   

भगवान की तस्वीर से फूल या माला का गिरना

4/6
भगवान की तस्वीर से फूल या माला का गिरना

धार्मिक मान्यता है कि अगर पूजा के दौरान भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल या माला गिरती है और आपके पास आती है, तो इसे भी शास्त्रों में शुभ संकेत ही माना गया है. इस संकेत का अर्थ है कि भगवान की कृपा आप पर पड़ने वाली है और वे आपकी पूजा से प्रसन्न है. आपकी मनोकामना भगवान तक पहुंच गई है, और अब जल्द पूरी हो जाएगी.   

पूजा के दौरान बुजुर्गों का आना

5/6
पूजा के दौरान बुजुर्गों का आना

शास्त्रों के अनुसार अगर आपकी पूजा के दौरान घर में पिता, गुरु, ब्रह्माण या कोई बड़ा बुजुर्ग आता है, तो इसे भी शुभ संकेत माना जाता है. इस संकेत का मतलब होता है कि देवी-देवताओं ने आपकी किस्मत को स्वीकार कर लिया है. और जल्द ही आपको आपकी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है. 

आंखों से आंसू आना

6/6
आंखों से आंसू आना

धार्मिक मान्यता है कि अगर पूजा करते समय आपकी आखों से आंसू आता है, तो समझ लें कि आपकी पूजा को देवी-देवताओं ने स्वीकार कर लिया है. आपने जो भी इच्छा भगवान के सामने व्यक्त की है, वो जल्द ही पूरी हो सकती है. साथ ही, आपकी जल्द ही सभी समस्याएं खत्म होने वाली हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

ट्रेन्डिंग फोटोज़