Advertisement
trendingPhotos1935697
photoDetails1hindi

Coffee Side Effects: इन 5 बीमारियों के मरीज गलती से भी न करें कॉफी का सेवन, जान के पड़ जाएंगे लाले!

Disadvantages of Coffee: सुबह उठते ही चाय-कॉफी पीना सब लोगों के लिए आम बात है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि 5 अलग- अलग तरह की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भूलकर भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए वरना अस्पताल पहुंचते देर नहीं लगेगी. जानते हैं कि वे बीमारियां कौन सी हैं.  

 

एंग्जायटी डिसऑर्डर

1/5
एंग्जायटी डिसऑर्डर

जिन लोगों को एंग्जायटी की दिक्कत हो, उनके लिए कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है. इसके सेवन से बेचैनी पैदा हो सकती है, जिससे पैनिक अटैक आ सकता है. इसके ज्यादा सेवन से मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है. 

प्रेग्नेंसी

2/5
प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी की हालात में कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा कॉफी पीने से ब्लड सर्कुलेशन डिस्टर्ब हो सकता है, जिससे कोख में भ्रूण के विकास में परेशानी आती है. इसकी वजह से मिस-कैरिज भी हो सकता है.  

माइग्रेन

3/5
माइग्रेन

जो लोग माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हों, उन्हें भी कॉफी के सेवन से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग की नसों में रुकावट पैदा कर सकता है. जिससे ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने से माइग्रेन बढ़ सकता है. 

ऑस्टियोपोरोसिस

4/5
ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होकर टूटने लगती हैं. इसकी वजह कैल्शियम की कमी होती है. कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में कैल्शियम को सोखने का काम करती है. लिहाजा इसे पीने से बचना चाहिए. 

हाई बीपी

5/5
हाई बीपी

आज हाई ब्लड प्रेशर एक तेजी से फैलती हुई बीमारी बनती जा रही है. अगर किसी को हाई बीपी की दिक्कत हो तो उसे कॉफी पीने से बचना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. साथ ही अनिद्रा और हार्ट से जुड़ी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़