Advertisement
trendingPhotos1914303
photoDetails1hindi

Israel-Hamas War: गाजा में घुसकर हमास को जड़ से उखाड़ेगी इजरायली सेना! सामने हैं ये बड़ी चुनौतियां

Israel-Hamas Conflict Udpate: इजरायल (Israel) हमास (Hamas) पर अपने फाइनल अटैक की तैयारी लगभग पूरी कर चुका है. गाजा (Gaza) पर इस हमले से पहले इजरायल ने वहां रहने वाले सभी नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने का अल्टीमेटम दे दिया है. इजरायल की आखिरी चेतावनी का समय अब खत्म हो चुका है और गाजा की ओर बढ़ रहे उसके टैंक बता रहे हैं कि इस बार वो हमास का फुल एंड फाइनल हिसाब करके ही मानेगा. इजरायल की सेना ने गाजा सिटी में रहने वाले करीब 10 लाख लोगों को वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया. इस निर्देश के बाद क्षेत्र में इजराइल की ओर से जमीनी कार्रवाई किए जाने की आशंका तेज हो गई है. हालांकि, देर रात इजरायल के फाइनल अटैक से पहले तेल अवीव में भी सायरन बजने लगे जिससे साफ हो गया कि सिर्फ हमले की तैयारी इजरायल नहीं बल्कि हमास भी कर रहा है. जान लीजिए कि अगर इजरायली सेना गाजा में घुसकर हमला करेगी तो उसके सामने कई बड़ी चुनौतियां होंगी.

1/5

हफ्ते भर से चल रहे इस युद्ध से पूरे इलाके में तनाव बढ़ गया है. इजरायल ने हाल के दिनों में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ गोलीबारी की है, जिससे व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर से हमास के आतंकियों को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि वो दुश्मन को ना भूलेंगे ना ही माफ करेंगे. युद्ध की अभी शुरुआत ही हुई है.

2/5

बता दें कि इजरायल के अल्टीमेटम के बाद गाजा से हजारों की संख्या में लोग घर छोड़कर भाग रहे हैं. ऐसे में हमास भी इस हालात को देखकर परेशान हो गया है. उसने लोगों से अपील की है कि इजरायल से डर कर कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इजरायल के टैंकों ने गाजा की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं और इजरायल का अल्टीमेटम गाजा के लोगों के मन में डर की तरह बैठ गया है इसीलिए वो अपना सब कुछ छोड़कर सुरक्षित जगह पहुंच जाना चाहते हैं. गाड़ियों की लंबी कतार और उन पर रखा सामान बता रहा है कि लोग इजरायल के गुस्से का सामना नहीं करना चाहते. इस युद्ध में पहले की दोनों ओर से हजारों की मौत हो चुकी है.

3/5

इजरायल के लड़ाकू विमान गाजा में बमबारी कर तबाही मचा रहे हैं. इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि ये तो अभी शुरुआत है. नेतन्याहू ने कहा कि ये तो बस शुरुआत है. हमारे दुश्मनों ने कीमत चुकानी शुरू कर दी है और आगे क्या होगा इसके बारे में मैं नहीं बताऊंगा. लेकिन मैं आपको बता रहा हूं कि यह सिर्फ शुरुआत है. हम इजराइल को मिलने वाले अधिक गोला-बारूद, अधिक हथियारों के साथ युद्ध जारी रखना सुनिश्चित कर रहे हैं, हम हमास को नष्ट कर देंगे, हम जीत लाएंगे.

4/5

दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर से इजरायल के साथ खड़े होने की प्रतिबद्धता दोहराई है. उन्होंने कहा कि हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि इजरायल पर रक्षा करने और हमलों का जवाब देने के लिए पर्याप्त हथियार हैं या नहीं. इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इजरायल के 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. गाजा में हमले से मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच अमेरिकी प्रेसिडेंट ने फिर जोर देकर कहा है कि अमेरिका इजरायल के साथ मजबूती के साथ खड़ा है. बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है.

5/5

गौरतलब है कि इजरायल, गाजा में घुसने तो जा रहा है लेकिन उसके सामने कई बड़ी चुनौतियां होंगी. पहला तो ये कि गाजा में आतंकियों के अलावा बड़ी संख्या में आम लोग भी हैं. महज 365 वर्ग किलोमीटर के एरिया में 20 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. हमास के आतंकी सुरक्षित ठिकानों में छिपे हुए हैं. उन्होंने अपना ठिकाना सुरंगों में बना रखा है. हमास के आतंकियों के पास अत्याधुनिक हथियार हो सकते हैं. उन्हें आर्मी की तरह ट्रेनिंग मिली हुई है. इसके अलावा हमास के आतंकी गाजा के आम लोगों को ह्यूमन शील्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इजरायली सेना की क्षमता पर कोई सवाल नहीं है लेकिन गाजा की जमीन के भूगोल से हमास के आतंकी अच्छी तरह वाकिफ हैं और आतंकियों को इसका फायदा मिल सकता है. इसके अलावा गाजा में अगर इजरायल में ज्यादा ताकत झोंक दी तो और फ्रंट भी खुल सकते हैं. उनसे निपटना इजरायल के लिए बड़ी चुनौती होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़