Advertisement
trendingPhotos2256213
photoDetails1hindi

Summer Travel Tips: गर्मियों के दिनों में ना करें इन 6 जगहों पर जाने की भूल, पस्त हो जाएगी हालत!

Where Not To Plan Summer Trip: भारत अपनी विविधता के लिए जाना जाता है, लेकिन गर्मी के मौसम में घूमने के लिए हर जगह अच्छी नहीं होती. ऐसे में यदि आप बच्चों की गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां बतायी गयी जगहों के बारे में बिल्कुल भी ना सोचें.

 

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

1/6
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान बाघों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन गर्मी के मौसम में जंगल सफारी करना खतरे से खाली नहीं होता. गर्मी में बाघ और अन्य जंगली जानवर आमतौर पर दिन में आराम करते हैं, जिससे उन्हें देखने की संभावना कम हो जाती है. साथ ही, गर्मी जंगल में ट्रैकिंग को भी मुश्किल बना देती है.

दार्जिलिंग

2/6
दार्जिलिंग

दार्जिलिंग की हसीन वादियां पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं, लेकिन गर्मी के महीनों में यहां भारी पड़ने वाला कोहरा घूमने का आनंद कम कर देता है. साथ ही, मई-जून में यहां अचानक बारिश भी हो सकती है, जो आपके ट्रिप को खराब कर सकती है.

 

गोवा

3/6
गोवा

गोवा समुद्र तटों के लिए मशहूर है, लेकिन अप्रैल से मई के महीनों में यहां का मौसम घूमने के लिए अच्छा नहीं होता है. तेज धूप के अलावा, इन महीनों में बीच से समुद्री जीवों के सड़ने की बदबू आती है. साथ ही यहां कि ह्यूमिडिटी हालत खराब कर देती है.

 

कच्छ

4/6
कच्छ

कच्छ का रण अपनी सफेद रेगिस्तान के लिए जाना जाता है. हालांकि मानसून के बाद का समय यहां घूमने के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन गर्मी के महीनों में तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है और तेज धूप रेगिस्तान की गर्म रेत को और भी ज्यादा तपा देती है. 

 

आगरा

5/6
आगरा

आगरा का ताजमहल दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन गर्मियों में यहां घूमना मुश्किल हो सकता है. भीषण गर्मी के कारण संगमरमर का तापमान तेजी से बढ़ जाता है, जिससे दर्शन के दौरान परेशानी हो सकती है. 

राजस्थान

6/6
राजस्थान

राजस्थान अपनी भव्यता और शाही इतिहास के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन गर्मी के महीनों में यहां का तापमान 45°C से भी ऊपर चला जाता है. तेज धूप और उमस भरी गर्मी घूमने का आनंद कम कर देती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़