Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर ले आएं 10 रुपये की ये चीज, घर चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी
Advertisement
trendingNow12228315

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर ले आएं 10 रुपये की ये चीज, घर चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व है. अक्षय तृतीया का दिन शुभ कार्य करने के लिए अबूझ मुहूर्त होता है और इस दिन सोना-चांदी के अलावा कुछ खास चीजें खरीदना मालामाल कर सकता है.

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर ले आएं 10 रुपये की ये चीज, घर चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी

Akshaya Tritiya Kab Hai: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. साथ ही धनतेरस की तरह अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ होता है. मान्‍यता है कि अक्षय तृतीया के दिन शुभ चीजें खरीदने से जीवन में समृद्धता बढ़ती है, मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन की कमी नहीं होती है. जाहिर है सभी लोगों के लिए अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदना संभव नहीं होगा. ऐसे में वे लोग निराश ना हों, बल्कि वे ऐसी सस्‍ती चीजें भी खरीद सकते हैं, जो मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रिय हैं और उनकी कृपा से मालामाल भी हो सकते हैं. 

अक्षय तृतीया पर खरीदें ये सस्‍ती चीजें 

अक्षय तृतीया के दिन कुछ शुभ चीजें खरीदने से इस दिन धन प्राप्ति एवं संपत्ति पाने के योग बनते हैं. मान्‍यता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक चलती हैं और शुभ फल देती हैं. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा कौन सी चीजें खरीदने से मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा मिलती है. 

कौड़ी: मां लक्ष्‍मी को कौड़ियां बेहद प्रिय हैं. अक्षय तृतीया के दिन 5 या 7 कौड़ियां खरीदकर मां लक्ष्‍मी के चरणों में अर्पित करें. मां लक्ष्‍मी की पूजा करें फिर अगले दिन कौड़ियां को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें.  

जौ: मान्‍यता है कि अक्षय तृतीया के दिन थोड़ी सी जौ खरीदने से सोना खरीदने जैसा फल मिलता है. चूंकि जौ बेहद सस्‍ती मिलती है, ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदें. मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्णु की पूजा करें, विष्‍णु जी के चरणों में जौ अर्पित कर दें. फिर पूजा के बाद जौ के दानों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें. इससे आपके घर में धन-दौलत बढ़ती जाएगी. 

श्रीयंत्र: अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र खरीदना भी बहुत शुभ होता है. इस दिन श्रीयंत्र खरीदकर पूरे विधि-विधान से अपने घर में स्‍थापित करें. रोजाना इसकी पूजा करें, मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी और कभी धन की कमी नहीं होने देंगी. 

घड़ा या कलश: अक्षय तृतीया के अवसर पर मिट्टी का घड़ा या पीतल का पात्र खरीदना भी बहुत शुभ होता है. इस दिन घड़ा या कलश खरीद कर घर में स्‍थातिप करें. ध्‍यान रहे कि इसे घर में खाली ना लाएं. बल्कि उसमें कुछ जल या अक्षत (चावल) भर कर घर में लाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news