Vastu Tips: घर की इस जगह गलती से भी न करवाएं नीला रंग, परेशानियों की चपेट में आ जाएंगे बहुत जल्द
Advertisement
trendingNow12183663

Vastu Tips: घर की इस जगह गलती से भी न करवाएं नीला रंग, परेशानियों की चपेट में आ जाएंगे बहुत जल्द

Vastu Tips For Vastu: वास्तु शास्त्र में दिशा को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं. खासकर की घर में किस जगह नीले रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जाओं का सामना करना पड़ सकता है.

 

vastu tips for home

Blue Colour For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार रंगों को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं. आज जिस रंग के बारे में बात करेंगे वह है नीला रंग. वैसे तो नीला रंग जल के समान शांति का प्रतीक माना जाता है पर यह कई बार गलत तरीके से प्रयोग करने पर अशांति का भी कारण बन सकता हैं. दरअसल नीला रंग घर की कुछ दिशा में प्रयोग करना उचित नहीं माना जाता है. इसके पीछे क्या वजह है आइए विस्तार में वास्तु शास्त्र में जानें.

जानें किन दिशाओं में ना करें नीले रंग का प्रयोग

Tulsi Niyam: तुलसी का पौधा लगाने से पहले जान लें ये आसान से नियम, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
 

दक्षिण दिशा में कभी भी नीला रंग के प्रयोग से बचना चाहिए. दरअसल यह दिशा अग्नि की होती है. यह घरेलू परेशानी और स्वास्थ्य संबंधी समस्या का भी कारण बन सकती है.

पूर्व दिशा में कभी ना करें नीले रंग का प्रयोग

बता दें कि पूर्व सूर्य की दिशा मानी गई है. यही वजह है कि इस दिशा को स्वभाव से गर्म मानते हैं. इसलिए वास्तु शास्त्र में इस दिशा में नीले रंग का प्रयोग करने से परहेज करना चाहिए. अगर नीला रंग का प्रयोग करना भी है तो इसके लिए ईशान कोण सबसे बेहतर बताया गया है.

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर 30 साल बाद बन रहा है ये अद्भुत संयोग, इस मुहूर्त में घटस्थापना करना बेहद शुभ
 

किचन में कभी ना करें नीले रंग का प्रयोग

बता दें कि भगवान शिव को नीलकंठ भी कहा जाता है. उसका कारण है उनके गले में नीले रंग का विष नजर आना. यही वजह है कि किचन में नीले रंग का प्रयोग करने से परहेज करना चाहिए.

तिजोरी में कभी ना करें नीले रंग का प्रयोग

वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी पैसे की तिजोरी में नीले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए. दरअसल नीले रंग को जल के समान भी मानते हैं. इसलिए यदि नीले रंग की तिजोरी में पैसा रखते हैं तो वह जल के समान ठहरेगा नहीं बल्कि खर्च हो जाएगा.

नीले रंग के प्रयोग के लिए ये है सही जगह

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर उत्तर दिशा की ओर है तो नीले रंग की टाइल का प्रयोग कर सकते हैं. आजकल बाजार में कई डिजाइनर और खूबसूरत टाइल्स आ गए हैं. जिनमें लोगों का रंगों का लेकर चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए यहां बताएं गए दिशा को लेकर नीले रंग का प्रयोग किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news