Guruwar Ke Upay: गुरुवार को किए शंख के ये उपाय नोटों से भर सकते हैं जेब, सालों से झेल रही कंगाली हो जाती है दूर
Advertisement
trendingNow12111463

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को किए शंख के ये उपाय नोटों से भर सकते हैं जेब, सालों से झेल रही कंगाली हो जाती है दूर

Thursday Remedies: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन मंदिर में रखा बजाने और उससे जुड़े कुछ उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही, व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियों का नाश होता है. 

 

shankh ke upay

Shankh Ke Upay: हिंदू शास्त्रों मे सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा का विधान है. बता दें कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन विधिविधान से श्री हरि की पूजा करने और व्रत आदि रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. गुरुवार के दिन देव गुरु बृहस्पति का भी पूजन किया जाता है. गुरुवार के दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने और बृहस्पति देव की पूजा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन शंख से जुड़े कुछ उपाय भी व्यक्ति के लिए विशेष रूप से फलदायी होते हैं. गुरुवार के दिन शंख के कुछ उपाय अपनाने से जीवन में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है और साथ ही व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं. 

गुरुवार के दिन करें शंख के उपाय

- हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्व है. लगभग सभी घर के मंदिरों में शंख रखा जाता है और पूजा-पाठ के दौरान उसका उपयोग होता है. ज्योतिष शास्त्र में शंख का संबंध मां लक्ष्मी से बताया जाता है. इसके साथ ही, ऐसा भी कहाजाता है कि शंख के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी है. गुरुवार के दिन शंख को केसर का तिलक लगाना शुभ माना गया है.   

- ऐसी मान्यता है कि पूजा में अगर शंख का प्रयोग किया जाए,तो भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. मां लक्ष्मी की कृपा से जातक को कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता. वहीं, भगवान विष्णु की आरती के दौरान शंख बजाना शुभ माना गया है. इससे कुंडली में मौजूद गुरु ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है.  

- बता दें कि पूजा, हवन या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान में शंख जरूर  बजाता जाता है. भगवान विष्णु की पूजा में इसे अनिवार्य माना गया है. ऐसी मान्यता है कि शंख की ध्वनि से घर में पॉजिटिविटी आती है और निगेटिविटी दूर होती है.  

- भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन पूजा के दौरान शंख में तुलसी के पत्ते और जल भरें. ऐसा करने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है. अगर गुरुवार के दिन शंख का यह उपाय करते हैं, तो जातक पर भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते बेहद प्रिय है.  

- गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए शंख में पानी भरकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news