Vastu Tips for Plants: घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, रुक जाएगी तरक्की; छा जाएगी कंगाली
Advertisement
trendingNow11723498

Vastu Tips for Plants: घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, रुक जाएगी तरक्की; छा जाएगी कंगाली

Vastu Dosh Upay: कुछ पौधों को घर में लाने की भी सख्त मनाही है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इनको घर लाने से घर की बरकत चली जाती है, साथ ही मां लक्ष्मी आपसे नाराज होती हैं. 

घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे

Unlucky Plants for Home : हिंदू धर्म में कुछ पेड़-पौधों को काफी पूज्यनीय माना जाता है. मान्यता है घर में इन पौधों को लगाने से घर में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. लेकिन कुछ पौधों को घर में लाने की भी सख्त मनाही है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इनको घर लाने से घर की बरकत चली जाती है, साथ ही मां लक्ष्मी आपसे नाराज होती हैं. आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में किन पेड़-पौधों के अशुभ माना गया है जिन्हें घर में लगाने से हर किसी को बचना चाहिए.

घर में भूलकर भी न लाएं ये पौधे- 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर और आसपास पर कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. कांटेदार पौधे घर में तनाव का माहौल बनाते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से घर के सदस्यों के बीच आपसी मतभेद बढ़ता है.

-  अगर घर में लगाया गया कोई भी पेड़-पौधे अगर सूख रहा है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार,घर में पेड़-पौधे सूखने पर नकारात्मकता ऊर्जा बढ़ती है.

- वैसे तो पीपल का पौधा दैवीय माना जाता है लेकिन घर में इसे लगाना शुभ नहीं होता है. यह पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है. माना जाता है कि इस पेड़ पर प्रेत-आत्माएं रहती हैं. इसलिए इसे कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए. अगर घर की दीवार या किसी कोने में पीपल का पौधा उग आया है तो उसे भी निकाल कर हटा देना चाहिए.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इमली का पेड़ लगाना भी बहुत अशुभ होता है. यह पेड़ लगाने से घर में नकारात्मकता आती है. इसे लगाने से घर में हमेशा डर और भय का माहौल बना रहता है. इसलिए इमली के पेड़ को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नीम का पेड़ भी नहीं लगाना चाहता है. इसमें कड़वाहट होती है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से घर में नकारात्मकता पैदा होने लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news