Advertisement
trendingPhotos2010024
photoDetails1hindi

Guruwar Upay: गुरुवार की पूजा में बस इन 4 चीजों को कर लें शामिल, भगवान विष्णु की कृपा से चमक जाएगा भाग्य!

Thursday Remedies: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करने से समस्त मांगलिक कार्य बिना किसी अड़चन के पूरे होते हैं. इस दिन पूजा के समय विष्णु जी को 4 चीजें अर्पित कर दी जाएं, तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. 

 

गुरुवार के दिन क्या न करें

1/5
गुरुवार के दिन क्या न करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें गुरुवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. गुरुवार के दिन बाल न कटवाएं. साथ ही, संतान संबंधी परेशानी आती है. इस दिन दक्षिण, पूर्व और नैऋत्य में यात्रा करना वर्जित माना गया है.गुरुवार के दिन नमक का सेवन न करें, इससे व्यक्ति के स्वास्थ पर बुरा प्रभाव देखने को मिलता है. 

चढ़ाएं वैजयंती के फूल

2/5
चढ़ाएं वैजयंती के फूल

शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान विष्णु को वैजयंती की माला बेहद प्रिय है. वैजयंती के फूलों की माला भगवान सत्यनारायण, विष्णु जी और लक्ष्मी जी को अर्पित की जाती है. विष्णु जी को वैजयंती की माला अर्पित करने से घर में संपन्नता आती है और व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती. 

तुलसी दल अर्पित करें

3/5
तुलसी दल अर्पित करें

भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. कहते हैं कि बिना तुलसी दल के श्री हरि कोई भोग स्वीकार नहीं करते. शास्त्रों में तुलसी को भगवान विष्णु के शालीग्राम स्वरूप की पत्नी माना गया है. इसलिए विष्णु जी को तुलसी बेहद प्रिय है. गुरुवार के दिन विष्णु जी को तुलसी की माला पहनाने से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है और जीवन की परेशानियां दूर होती हैं.  

श्री हरि को अर्पित करें पीला भोग

4/5
श्री हरि को अर्पित करें पीला भोग

मान्यता है कि पूजा के दौरान अगर देवी-देवताओं को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाए, तो वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को पूजा में हलवा, गुड़-चने की दाल, केला, केसरिया भात का भोग लगाएं. इन चीजों का भोग श्री हरि को बेहद प्रिय है.  

अर्पित करें पीतांबर

5/5
अर्पित करें पीतांबर

शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में उन्हें पीले रंग की चीजें अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में गुरुवार के दिन उन्हें पीतांबर अर्पित करने से  श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है और वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. इससे व्यक्ति की आयु बढ़ती है, संतान सुख प्राप्त होता है और विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़