Tulsi Upay: तुलसी के साथ लगा लें ये पौधे, मिलेगा पैसा ही पैसा; सोने की तरह चमकेगी किस्मत
Advertisement
trendingNow11739141

Tulsi Upay: तुलसी के साथ लगा लें ये पौधे, मिलेगा पैसा ही पैसा; सोने की तरह चमकेगी किस्मत

Tulsi Plant Rules:  तुलसी के पौधे के साथ कुछ खास पौधे लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और परिवार की सुख-संपदा में मिलने वाला लाभ दोगुना होता है.

तुलसी के साथ लगा लें ये पौधे

Vastu Tips for Tulsi : हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का निवास करती हैं. साथ ही नियमित रूप से उनकी पूजा करने से और जल देने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. वहीं वास्तु शास्त्र में तुलीस के नियम बताए गए हैं. जिससे घर में तुलसी के पौधे को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है. साथ ही घर में धन-धान्य में कमी नहीं होती है. हिंदू धर्म के अनुसार, तुलसी के पौधे के साथ कुछ खास पौधे लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और परिवार की सुख-संपदा में मिलने वाला लाभ दोगुना होता है. 

तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे- 

शमी का पौधा - वास्तु और हिंदू शास्त्र में शमी के पौधे को बेहद शुभ माना गया है. शमी के पौधे का संबंध शनि देव से माना गया है.और इसकी पत्तियां भगवान शिव को भी अर्पित की जाती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार यदि इस पौधे को तुलसी के पौधे के साथ घर में लगाया जाए तो यह परिवार को कई गुना तक लाभ देता है. इसलिए घर में जहां तुलसी का पौधा लगाएं वहां शमी का पौधा भी लगाना चाहिए.

काला धतूरा - काला धतूरा देवों के देव महादेव को अति प्रिय है. मान्यता है कि काले धतूरे के पौधे में भगवान शिव का वास होता है. यही वजह है कि इस पौधे को घर में लगाने से भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही इसे घर में लगाकर इसकी नियमित पूजा करने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है. अगर आपके आसपास धतुरे का पौधा लगा है तो रोजाना सुबह स्नान करके पौधे में जल मिश्रित दूध अर्पित करें. इससे आपको व्यापार में तरक्की प्राप्त होगी. 

केले का पौधा -  वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में केले का पौधा लगाना शुभ माना गया है. इससे घर की नकारात्मतक ऊर्जा दूर होती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. माना जाता है कि तुलसी के पौधे के पास केले का पेड़ लगाने से काफी बरकत होती है. लेकिन ध्यान रहें दोनों पौधे एकसाथ न लगा कर केले के पौधे को मुख्य द्वार के बाईं ओर और तुलसी के पौधे को दाईं ओर रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news