Tulsi Ke Upay: तुलसी के पौधे की करें ऐसे पूजा, घर में हमेशा रहेगी खुशहाली
Advertisement
trendingNow11903959

Tulsi Ke Upay: तुलसी के पौधे की करें ऐसे पूजा, घर में हमेशा रहेगी खुशहाली

Tulsi Ka Upay: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा श्रद्धा, आस्था और धार्मिकता का प्रतीक माना जाता है. तुलसी से संबंधित कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त होती है.

 

Tulsi Ke Upay

Tulsi Ka Upay: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे एक पवित्र पौधा माना जाता है जो घर के वातावरण को सकारात्मक और शुद्ध बनाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसे भगवान विष्णु और उनके अवतारों से जोड़कर देखा जाता है. मान्यता है कि तुलसी की पूजा से घर में पवित्रता और शांति बनी रहती है. यह पौधा न केवल धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि इसके आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. तुलसी के पत्तों का उपयोग भगवान विष्णु की पूजा में होता है और मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति बढ़ती है. तुलसी हिंदू धर्म में विवाह जैसे उत्सवों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस पौधे की पूजा से सम्पूर्णता, संघर्षों की पारिपर्श्विकता और मानवता की उच्चतम मूल्यों की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी पौधे में धन की देवी, माता लक्ष्मी वास करती हैं. तुलसी से जुड़े हुए कुछ ऐसे उपाय हैं जिसका पालन करने से जीवन में सुख-शांति, धन और समृद्धि का आगमन होता है.

एकदशी 
एकादशी की तिथि को, तुलसी के पौधे पर सुहागन महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली चीज़ें जैसे चूड़ी, बिंदी और लाल चुनरी चढ़ाने से विशेष लाभ होता है. पंचांग के अनुसार हर माह में दो एकादशी होती हैं. दोनों तिथियों पर तुलसी पर ये सामग्री चढ़ाना चाहिए. इससे पति की लंबी आयु और समृद्धि का आशिर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा, एकादशी की तिथि पर तुलसी पौधे पर कच्चा दूध और कलावा चढ़ाना भी अधिक लाभकारी होता है.

गन्ने का रस
गन्ने का रस भी तुलसी पौधे के लिए शुभ माना जाता है. शास्त्रों में बताया गया है कि पंचमी की तिथि पर तुलसी पर गन्ने का रस चढ़ाना चाहिए. इस उपाय को करते समय आपको सात बार अपना और अपने गोत्र का नाम लेना चाहिए. इससे धन का लाभ और सुख शांति की प्राप्ति होती है.

चंदन 
तुलसी पर चंदन चढ़ाना भी एक पौराणिक उपाय है, जो जीवन की समस्याओं को दूर करता है.

जल
प्रतिदिन की पूजा के बाद तुलसी पर जल चढ़ाना चाहिए, इससे पौधा हरा-भरा और स्वस्थ रहता है. इससे न केवल तुलसी पौधा सुरक्षित रहता है, बल्कि यह माना जाता है कि इससे घर में धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news