Hubble Telescope: ब्रह्मांड भी 'कसरत' करता है, यकीन न हो तो हबल स्पेस टेलीस्कोप का नया फोटो देख लीजिए
Advertisement
trendingNow12222579

Hubble Telescope: ब्रह्मांड भी 'कसरत' करता है, यकीन न हो तो हबल स्पेस टेलीस्कोप का नया फोटो देख लीजिए

Hubble Space Telescope: NASA के हबल स्पेस टेलीस्कोप को काम करते हुए 34 साल पूरे हो गए हैं. इस खास मौके पर हबल ने ब्रह्मांड में 'कसरत' करते नेबुला का फोटो जारी किया है.

Hubble Telescope: ब्रह्मांड भी 'कसरत' करता है, यकीन न हो तो हबल स्पेस टेलीस्कोप का नया फोटो देख लीजिए

Hubble Space Telescope New Image: हबल स्पेस टेलीस्कोप ने जो नई तस्वीर खींची है, वह फिटनेस फ्रीक्स को खूब पसंद आएगी. आखिर कसरत का कॉन्सेप्ट केवल धरती तक सीमित क्यों रहे! हबल ने एक मरते हुए तारे से निकल रही गैस का फोटो लिया है. देखने में यह डंबल जैसा दिखता है, वैज्ञानिकों ने इसे 'कॉस्मिक डंबल' नाम दिया है. NASA ने बुधवार को लिटिल डंबल नेबुला का फोटो जारी किया. इसे Messier 76  या M76 के नाम से जाना जाता है. NASA के मुताबिक, यह नेबुला 3,400 प्रकाश वर्ष दूर Perseus तारामंडल में स्थित है. एक तारे ने दूसरे को निगल लिया, उसके सबूत भी इस तस्वीर में हो सकते हैं. नए फोटो में मरते हुए लाल विशाल तारे से निकल रही गैस का गुबार दिख रहा है. यह लाल तारा धीरे-धीरे सफेद बौने में तब्दील हो रहा है. यह तस्वीर एक बेहद खास मौके पर जारी की गई. दरअसल, 24 अप्रैल 1990 को ही हबल स्पेस टेलीस्कोप का लॉन्च हुआ था. यानी अंतरिक्ष में मौजूद इस ऑब्जर्वेटरी ने 34 साल पूरे कर लिए हैं.

हबल की इस फोटो में भयानक हिंसा छिपी है

Little Dumbbell Nebula में एक रिंग शामिल हैं जो हमें एक सेंट्रल बार जैसा दिखता है. यह रिंग के दो हिस्सों को जोड़ता है. लाल विशाल तारे ने ढहने से पहले भारी मात्रा में गैस और धूल का घेरा रिलीज किया. एस्ट्रोनॉमर्स को लगता है कि फिर यह रिंग एक और तारे की वजह से बना होगा. गैस और धूल वाला घेरा आखिरकार एक मोटी डिस्क में बदल गया. हबल की तस्वीर में साथ वाला तारा नहीं दिख रहा जो पहले लाल विशाल तारे की परिक्रमा करता था. एस्ट्रोनॉमर्स के मुताबिक, लाल विशाल तारा शायद उस तारे को निगल गया होगा. NASA के मुताबिक, रिंग पर स्टडी से इस 'कॉस्मिक कैनिबलिज्म' के सबूत मिल सकते हैं.

सबसे गर्म सफेद बौने तारों में से एक

ढहने के बाद लाल विशाल तारा एक बेहद घने सफेद बौने तारे में बदल गया है. इस सफेद बौने का तापमान ढाई लाख फैरनहाइट (1.38 लाख डिग्री सेल्सियस) है. मतलब यह हमारे सूर्य की सतह से करीब 24 गुना ज्यादा गर्म है. यह ब्रह्मांड में अब तक मिले सबसे गर्म सफेद बौने तारों में से एक है. हबल की फोटो में नेबुला के केंद्र में जो प्रकाश दिख रहा है, वह इसी सफेद बौने तारे का है.फोटो में नजर आ रहे दो अलग-अलग इलाके गर्म गैस को दिखाते हैं. वैज्ञानिकों को लगता है कि 15,000 साल के भीतर यह नेबुला रात में दिखना बंद हो जाएगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इसके विस्तार से रोशनी मद्धम होती जाएगी.

हबल टेलीस्कोप की इस फोटो में दिख रही यह अजीब चीज क्या है? 

हबल स्पेस टेलीस्कोप की विरासत

हबल ने इस लिटिल डंबल नेबुला से पहले हजारों खगोलीय पिंडों की खोज की है. NASA के मुताबिक, पिछले 34 साल में हबल स्पेस टेलीस्कोप ने 53,000 एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जेक्ट्स खोजे हैं. अभी तक, टेलीस्कोप ने 16 लाख तस्वीरें ली हैं. दुनिया भर में मौजूद एस्ट्रोनॉमर्स हबल के डेटा का यूज करते हैं. 

Trending news