Top Seller Smartphones: सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स को बेचने में Apple निकला सैमसंग से आगे
Advertisement
trendingNow12065066

Top Seller Smartphones: सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स को बेचने में Apple निकला सैमसंग से आगे

IDC की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 20% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के बाद, Apple ने दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी के रूप में Samsung के 12 साल के शासन को खत्म कर दिया है. मतलब कि, 2023 में दुनिया भर में जितने भी स्मार्टफोन बिके हैं.

Top Seller Smartphones: सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स को बेचने में Apple निकला सैमसंग से आगे

अंतर्राष्ट्रीय डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 20% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के बाद, Apple ने दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी के रूप में Samsung के 12 साल के शासन को खत्म कर दिया है. मतलब कि, 2023 में दुनिया भर में जितने भी स्मार्टफोन बिके हैं, उनमें से 20% Apple के बिक चुके हैं. इससे पहले ये खिताब Samsung के पास था.

IDC की रिपोर्ट में खुलासा

अंतर्राष्ट्रीय डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर से प्राइमरी डेटा के अनुसार, Samsung ने वर्ष 19.4% हिस्सेदारी के साथ समाप्त किया, इसके बाद चीन के Xiaomi, Oppo और Transsion का स्थान रहा. यह रैंकिंग में बदलाव एक कठिन वर्ष के बाद आया है, जिसमें कंज्यूमर्स ने हाई इंफ्लेशन और इकोनॉमिक अनसर्टेंनिटीज के कारण स्मार्टफोन अपग्रेड पर धीमी गति से चलना शुरू कर दिया और सस्ते हैंडसेट चुनना शुरू कर दिया.

ऐप्पल की बिक्री बढ़ी

स्मार्टफोन की बिक्री पिछले साल थोड़ी कम रही, खासकर चीन में जो दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. वहां उम्मीद से धीमी रफ्तार से बिक्री बढ़ी. टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में से सिर्फ Apple और Transsion (जो Tecno, Infinix और itel ब्रांड्स बेचती है) की ही बिक्री बढ़ी. बाकी सभी कंपनियों की बिक्री कम हो गई. कुल मिलाकर, पिछले साल स्मार्टफोन की बिक्री 3.2% कम होकर 1.17 बिलियन यूनिट्स पर आ गई, जो पिछले 10 सालों में सबसे कम है.

शाओमी की बढ़ी बिक्री

IDC के वर्ल्डवाइड ट्रैकर टीम की रिसर्च डायरेक्टर, नबीला पोपल का कहना है, '2023 के दूसरे आधे में हमने सस्ते एंड्रॉइड फोन बनाने वाली कंपनियों जैसे Transsion और Xiaomi की जबरदस्त बिक्री देखी, खासकर उभरते बाजारों में, मगर कुल मिलाकर सबसे बड़ा फायदा Apple को हुआ.'

स्मार्टफोन बेचने के मामले में तो 2023 में Samsung थोड़ा पीछे रह गया, उसकी बिक्री 13.6% कम हो गई. वहीं Apple आगे निकल गया, उनकी बिक्री 3.7% बढ़ी. Canalys रिसर्च कंपनी की Amber Liu कहती हैं: Samsung ने महंगे फोन बेचकर ज्यादा मुनाफा कमाने पर ध्यान दिया, लेकिन सस्ते वाले फोन के बाजार में उसकी पकड़ कमजोर हो गई. यानी सस्ते फोन बेचने वाली दूसरी कंपनियों ने Samsung का कुछ बिजनेस छीन लिया.

Trending news