ट्रैफिक पुलिस पहनेगी AC वाला Helmet , तपिश भरी गर्मी में भी बड़े आराम से कर पाएंगे काम
Advertisement
trendingNow12207218

ट्रैफिक पुलिस पहनेगी AC वाला Helmet , तपिश भरी गर्मी में भी बड़े आराम से कर पाएंगे काम

Traffic Police AC Helmet: ट्रैफिक पुलिस को रोड पर वाहनों को मैनेज करना होता है उस दौरान तपती गर्मी से काफी परेशानी होती है. इसके बावजूद भी उन्हें बिना रुके घंटों तक काम करना होता है. 

ट्रैफिक पुलिस पहनेगी AC वाला Helmet , तपिश भरी गर्मी में भी बड़े आराम से कर पाएंगे काम

AC Helmet: तपती गर्मी से बचने के लिए हाल ही में कानपुर यातायात पुलिस ने जोरदार तरीका निकाला है. दरअसल गर्मी के मौसम में काम करने में काफी परेशानी होती है. जब ट्रैफिक पुलिस को रोड पर वाहनों को मैनेज करना होता है उस दौरान तपती गर्मी से काफी परेशानी होती है. इसके बावजूद भी उन्हें बिना रुके घंटों तक काम करना होता है. ऐसे में अब कानपुर यातायात पुलिस ने AC वाला हेलमेट अपना लिया है और ये हेलमेट पहन कर ट्रैफिक मैनेज करना काफी आसान हो गया है. जानकारी के अनुसार ये AC वाला हेलमेट हैदराबाद की एक कंपनी ने बनाया है और मौजूदा समय में कानपुर पुलिस इसका ट्रायल कर रही है. 

कैसे काम करता है AC हेलमेट 

एक बार इस हेलमेट को चार्ज करने के बाद, यह 8 घंटे तक ठंडक प्रदान करता है. यह पहल ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों द्वारा ड्यूटी के दौरान गर्मी की थकावट के कारण बेहोश होने की घटनाओं के जवाब में की गई है. इसके अलावा, हेलमेट को सूरज की रोशनी के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस हेलमेट को आसानी से चार्ज किया जा सकता है जिसके ऊपरी हिस्से में कूलिंग सिस्टम लगा है जिसमें एक पंखा और हाई परफॉर्मेंस मोटर लगी है जो जोरदार कूलिंग करती है और सिर को ठंडा रखती है. 

ट्रायल फेज में है हेलमेट 

जानकारी के अनुसार  हेलमेट को हैदराबाद की एक कंपनी ने तैयार किया है और ये अभी ट्रायल फेज में है. अगर ये हेलमेट अच्छी तरह से काम करता है तो पूरे प्रदेश में ट्रैफिक पुलिस के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. हेलमेट धूप से तो बचाव करता ही है. साथ ही साथ इसमें लगा हुआ कूलिंग सिस्टम सिर वाले हिस्से को ठंडक देता है जिससे चिलचिलाती धूप से होने वाली परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.  

 

Trending news