साइंस में भी पास, हिस्ट्री में भी पास, पर क्यों हमेशा गणित में हो जाते हैं फेल

जानें वजह

आज भी गणित का नाम लेते ही तमाम स्टूडेंट्स की दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं. उन्हें इस विषय में फेल होने से डर लगता है. जानें क्या है इसकी वजहः

विषय को समझ नहीं पाना

कई स्टूडेंट्स गणित में फेल इसलिए होते हैं क्योंकि उनके कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहते हैं. उनकी बुनियादी समझ स्पष्ट नहीं होती है.

ठीक से पढ़ाई न करना

गणित के कॉन्सेप्ट समझने के लिए ठीक और पर्याप्त समय तक पढ़ना जरूरी है. जो स्टूडेंट्स ठीक से पढ़ाई के लिए नहीं बैठते हैं, उन्हें इसे समझने में ज्यादा परेशानी होती है.

गणित का डर

कई छात्रों के मन में गणित को लेकर बेवजह का डर बना रहता है. ये धीरे-धीरे इतना बढ़ जाता है कि वे एग्जाम में सवाल ही नहीं हल कर पाते हैं.

टाइम मैनेजमेंट की कमी

जो स्टूडेंट टाइम मैनेजमेंट नहीं कर पाते हैं, वो अक्सर एग्जाम में सारे सवाल हल नहीं कर पाते हैं. इससे उनके नंबर पर असर पड़ता है.

मदद मांगने में झिझक

कई स्टूडेंट्स गणित के सवाल हल करने के दौरान फंसने के बाद भी मदद मांगने में झिझकते हैं. इससे वे अपनी स्किल में सुधार नहीं कर पाते हैं.

तैयारी से भागना

कुछ स्टूडेंट्स एग्जाम नजदीक आने के बाद भी तैयारी से भागते हैं. होमवर्क नहीं करते हैं. असाइनमेंट छोड़ देते हैं. ऐसे में वे एग्जाम के लिए तैयार ही नहीं हो पाते हैं और फिर फेल होते हैं.

सवाल नहीं समझ पाना

एग्जाम में सवाल अच्छे से समझे बिना ही उसे हल करने की गलती अक्सर कुछ छात्र करते हैं. इसमें वह जवाब गलत कर देते हैं. नतीजतन उन्हें कम अंक मिलते हैं.

Disclaimer:

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.