ये है धरती पर खाने की सबसे शुद्ध चीज, कई सालों तक लोग समझते रहे अनहेल्दी

भारतीय भोजन

तड़का वाली दाल हो या सब्जियों से भरी मसालेदार खिचड़ी इन सब भारतीय खानों का स्वाद बस एक चीज की कमी से अधूरा रह जाता है. वो है घी का तड़का.

घी

एक ओर जहां भारतीय रसोई में घी का इस्तेमाल प्राचीन समय से होता आ रहा है तो वहीं कुछ समय पहले इसे सेहत के लिए नुकसानदायक भी बताया गया था.

घी के नुकसान

पिछले कुछ दशक में घी को नुकसानदायक बताकर लोग इसे अपनी थाली से दूर कर रहे थे, हालांकि वक्त के साथ लोगों की सोच भी बदलने लगी है.

घी के फायदे

'webmd'के मुताबिक घी में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन K और हेल्दी फैट होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है.

मोनोसैचुरेटेड फैट

'webmd'के मुताबिक भले ही घी में काफी मात्रा में फैट होता है, लेकिन इसमें काफी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो हार्ट को हेल्दी रखता है और कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल करता है.

भारतीय खाने में घी

'BBC'की एक रिपोर्ट के मुताबिक जैसे जैसे दुनियाभर में सैचुरेटेड फैट को लेकर लोगों की सोच बदली है वैसे ही पुराने दिनों की तरह भारतीय थाली में घी की वापसी हो रही है.

घी से पूजा करना

लेखक और इतिहासकार पृथा सेन 'BBC'को बताया,' घी दूध का आखिरी और शुद्धतम रूप है. पूजा के लिए इसे सबसे पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि घी से पूजा करने पर प्रार्थना स्वर्ग तक पहुंचती है.'

घी का इस्तेमाल

'BBC'के मुताबिक कुछ सालों पहले जब सैचुरेटेड फैट को दावे के साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया था. इस दौरान घी के इस्तेमाल पर काफी असर पड़ा था.

वनस्पति तेल

80 के दशक में वनस्पति तेलों का खूब प्रचार प्रसार किया गया था. ऐसे में उस वक्त घी लोगों की खाने की थाली से काफी हद तक गायब हो गया था.

Disclaimer:

यहां दी गई जानकारी रिसर्च पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.