Mental Illness: किसी के व्यवहार में हो रहा है बदलाव? Dementia का हो सकता है संकेत; जानें कैसे
Advertisement
trendingNow11311375

Mental Illness: किसी के व्यवहार में हो रहा है बदलाव? Dementia का हो सकता है संकेत; जानें कैसे

Symptoms Of Dementia: मनोभ्रंश में यह समझना मुश्किल हो जाता  है कि क्या कोई व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है, क्योंकि इसका कोई प्रमुख लक्षण नहीं हैं. अगर शुरुआती दौर में इस बीमारी का पता चल जाए तो इस समस्या को जड़ से खत्म करने में आसानी होती है. 

Dementia

Symtoms Of Mental Illness: पागलपन एक ऐसी बीमारी है, जो व्यक्ति के काम करने और सोचने की क्षमता में बाधा डालती है और यह घातक हो सकती है. इस समस्या के कारण दिन-प्रतिदिन की गतिविधियां भी प्रभावित होती हैं. जब किसी व्यकि को मनोभ्रंश (Dementia) होता है, तो उसके लिए सोचना या याद रखना मुश्किल हो जाता है. इसका प्रभाव उसके दैनिक जीवन पर पड़ता है. देखा जाए तो इस स्थिति का कोई सटीक इलाज अभी तक मौजूद नहीं है. आइए जानते हैं जब मनुष्य मनोभ्रंश का शिकार होता है तो उसमें क्या लक्षण दिखाई देते हैं. 

व्यक्ति में बदलाव 

जब कोई व्यक्ति मनोभ्रंश से पीड़ित होता है तो उसके व्यवहार में बदलाव आने लगता है. यह बीमारी विकारों की वजह से होती है, जो व्यक्ति के स्वभाव में परिवर्तन लाता है. 

बात करने में परेशानी 

जब कोई व्यक्ति मनोभ्रंश का शिकार होने लगता है तो उसे बात करने में थोड़ी परेशानी होती है. वह जो बोलना चाहता है, उससे विपरीत अपने बातों को बोलने लगता है, इसलिए कई बार लोगों को उससे बातचीत जारी रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उस समय उसके सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है. 

याद रखने में कठिनाई

यह मनोभ्रंश के सबसे आम और सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है, जिसे किसी को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों को नाम या अन्य चीजों को याद रखने में मुश्किल हो सकती है और यह किसी व्यक्ति की दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकती है. 

व्यक्ति की रुचि खत्म हो जाना 

मनोभ्रंश का शिकार होने के बाद इंसान की इच्छा मरने लगती है, उसे जो चीज करना बेहद पसंद होता है, वो उसे भी खुद से दूर रखना शुरू कर देता है और उन्हें कोई भी चीज करने में पहले जैसा आंनद आना बंद हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news