Makhana: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement
trendingNow11746416

Makhana: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, पड़ सकते हैं लेने के देने

Disadvantages Of Makhana: मखाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ लोगों को मखाने का सेवन करने से बचना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को मखाने को नहीं खाना चाहिए?

Makhana: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, पड़ सकते हैं लेने के देने

Disadvantages Of Eating Too Much Makhana: मखाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं मखाने में कैलोरी की अच्छी मात्रा पाईजाती है. जिसकी वजह से लोग वजम करने के लिए इनका सेवन करते हैं. लेकिन इतने सारे गुण होने के बावजूद कुछ लोगों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए.हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए?

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना
गैस्ट्रिक समस्या (Gastric problem)-

मखाने में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह पचने में अधिक समय लगता है. ऐसे में अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी दिक्कता है तो आपको मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि मखाने का सेवन करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है. इसलिए पेट जुड़ी दिक्कत वालों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए.
किडनी स्टोन (kidney stone)-
अगर आप किडनी की स्टोन से परेशान हैं तो मखाना नहीं खाएं. क्योंकि मखाने में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है . जिसकी वजह से स्टोन का आकार बढ़ सकता है. इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए.
दस्त (diarrhea problem)-
मखाना में मजौदू फाइबर दस्त से पीड़ित मरीजों के लिए नुकसानदायक होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मखाने में फाइबर की अच्छी मात्रा में होती है जो दस्त की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपको पेट से जुड़ी दिक्कत है या फिर आपको दस्त की परेशानी है तो आपको मखाने का सेवन करने से बचना चाहिए. मखाना खाने से बढ़ सकती है दिक्कत.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news