Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान? नीम का इन तरीकों से करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11765461

Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान? नीम का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem Oil : ज्यादातर लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं को आप बालों में नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान? नीम का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem Oil For Hair Fall: मानसून का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में ज्यादातर लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं.हेयर फॉल रोकने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये सब आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. बता दें झड़ते बाल फेस की सुंदरता को कम करने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं को आप बालों में नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा नीम में एटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों का झड़ना रोकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि नीम का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं?
नीम का बालों में इस तरह से करें इस्तेमाल-
नीम और एलोवेरा जेल-

नीम और एलोवेरा जेल को मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होने के साथ हेयर फ़ॉल की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 10 पत्तियां लें और उनको तोड़कर धो लें. अब एक चम्मच एलोवेरा जेल और नीम की पत्तियों को ब्लेंड करें और पेस्ट बना वें इस पेस्ट को बालों में 15 मिनट तक लगाएं. ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद होता है.
नीम का तेल औप अदरक का रस-
नीम का तेल और अदरक का रस औषधियों गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसका इ्स्तेमाल करने से आपको हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 चम्मच नीम के तेल में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. 2 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें. बता दें अदरक में मौजूद तत्व बालों को बढ़ाने के साथ मजबूत भी बनाते हैं.
नीम का पानी-
नीम का पानी बॉडी के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसको लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. इस पानी को बनाने के लिे आप नीमक की 20 पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें जब पानी आधा रह जाएं तो उसे छानकर शैंपू करने के बाद 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news