High Protein Breakfast: हेल्‍दी खाने के हैं शौकीन तो आज से ही आजमाएं ब्रेकफास्ट में ये हाई-प्रोटीन रेसिपी
Advertisement
trendingNow11398717

High Protein Breakfast: हेल्‍दी खाने के हैं शौकीन तो आज से ही आजमाएं ब्रेकफास्ट में ये हाई-प्रोटीन रेसिपी

Protein rich breakfast: सुबह-सुबह जल्‍द ऑफिस जाने के चक्‍कर में कई लोग नाश्‍ता स्किप (Morning Breakfast) कर देते हैं या कुछ भी खा लेते हैं. ऐसे में आपके शरीर को जरूरी प्रोटीन नहीं (
protein deficiency) मिल पाता है. अगर आप हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट (Protein Breakfast) को अपने नाश्‍ते में शामिल कर लेंगे तो हेल्‍दी भी रहेंगे और आपको भुख भी नहीं लगेगी.    

High Protein Breakfast: हेल्‍दी खाने के हैं शौकीन तो आज से ही आजमाएं ब्रेकफास्ट में ये हाई-प्रोटीन रेसिपी

High protein low fat foods: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन से ही पूरा शरीर डेवलप होता है. अगर दिन की शुरुआत प्रोटीन ब्रेकफास्ट से की जाए तो इससे अच्‍छी बात नहीं हो सकती. क्‍योंकि इस तरह का नाश्‍ता आपके शरीर को मजबूत ही नहीं बनाता बल्कि, जो लोग दुबले-पतले और कमजोर होते हैं या जिनका वजन बढ़ने का नाम नहीं ले रहा है, उनके लिए भी ये प्रोटीन फूड्स बड़े काम का होता है. आइए जानते हैं आप सुबह के नाश्‍ते में कौन-कौन सा ब्रेकफास्ट बना सकते हैं.   

अंडे की भुर्जी

अंडे की भुर्जी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. प्रोटीन के लिए अंडा एक बेहतीन स्‍त्रोत है. अंडे की भुर्जी को टेस्‍टी बनाने के लिए आप इसमें कई तरह की सब्जियों जैसे हरी मिर्च, धनिया, टमाटर और प्याज आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें कई तरह के मसालों का भी यूज किया जा सकता है.

सोया इडली

सोया इडली चावल, सोयाबीन और उड़द दाल से बनी होती है. इस डिश से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा. इन सारी चीजों को एक साथ खाने के लिए आप इसका गाढ़ा घोल तैयार कर सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान होता है और खाने में भी स्वादिष्ट लगता है. आप नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर सोया इडली का सेवन कर सकते हैं.

स्प्राउट्स चाट से मिलता है भरपूर प्रोटीन

अगर आप शाकाहारी खाना पसंद करते हैं और प्रोटीन का कोई अच्छा और हेल्दी सोर्स खोज रहे हैं तो स्प्राउट्स चाट आपके लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत साबित हो सकता है. यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद राजमा, मूंग दाल और काले चने जैसी चीजों में प्रोटीन की ठीक-ठाक मात्रा पाई जाती है.

बेसन का चीला है फायदेमंद

लोग बेसन का चीला सुबह के नाश्ते में लेना काफी पसंद करते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसे आप दही और अचार के साथ खा सकते हैं यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. चने के दाल से बना चीला प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.

मूंग दाल की खिचड़ी है अच्छा ऑप्शन

पेट से जुड़ी दिक्कतों में मूंग दाल की खिचड़ी एक अच्छी डाइट साबित होती है लेकिन यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि दाल, चावल और सब्जियों को मिलाकर बनने वाली मूंग की खिचड़ी भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती है. यह एक हेल्दी डाइट है जिसका इस्तेमाल आप कब्ज दिक्कत में भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news