Elon Musk: अब इंडोनेशिया में दौड़ेगा एलन मस्क का इंटरनेट, दो दिन बाद लॉन्च होगा स्टारलिंक सैटेलाइट
Advertisement
trendingNow12251039

Elon Musk: अब इंडोनेशिया में दौड़ेगा एलन मस्क का इंटरनेट, दो दिन बाद लॉन्च होगा स्टारलिंक सैटेलाइट

Starlink: कम्युनिकेशन मिनिस्टर बुदी एरी सेतियादी ने बताया कि स्टारलिंक लॉन्च बाली की राजधानी देनपसार के एक क्लिनिक में होगा, जहां मस्क हेल्थ सेक्टर के लिए कनेक्टिविटी के एक समझौते पर दस्तखत करेंगे. मस्क बाली में वर्ल्ड वाटर फोरम को भी संबोधित करेंगे.

Elon Musk: अब इंडोनेशिया में दौड़ेगा एलन मस्क का इंटरनेट, दो दिन बाद लॉन्च होगा स्टारलिंक सैटेलाइट

Elon Musk Networth: दुनिया के सबसे रईस इंसानों में से एक एलन मस्क रविवार को स्पेस एक्स की सैटेलाइट यूनिट स्टारलिंक को लॉन्च करने रविवार को इंडोनेशिया जाएंगे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने दो मंत्रियों का हवाला देते हुए यह दावा किया. मंत्रियों में से एक लुहुत पंडजैतन ने बताया कि मस्क इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो की मौजूदगी में बाली में स्टारलिंक लॉन्च करेंगे.

यह मस्क की इंडोनेशिया की पहली व्यक्तिगत यात्रा होगी. कम्युनिकेशन मिनिस्टर बुदी एरी सेतियादी ने बताया कि स्टारलिंक लॉन्च बाली की राजधानी देनपसार के एक क्लिनिक में होगा, जहां मस्क हेल्थ सेक्टर के लिए कनेक्टिविटी के एक समझौते पर दस्तखत करेंगे. मस्क बाली में वर्ल्ड वाटर फोरम को भी संबोधित करेंगे.

दूरदराज इलाकों में पहुंचेगा इंटरनेट

इससे पहले मई में, स्टारलिंक ने इंडोनेशिया में अपनी इंटरनेट सर्विसेज को कमर्शियल तौर पर पेश करने के लिए परमिट हासिल किया था. स्टारलिंक लोकल नेटवर्क सर्विस  के साथ सहयोग करेगा और इंडोनेशिया को उम्मीद है कि कंपनी उसके दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट सेवाएं देगी. स्टारलिंक दुनिया का पहला और सबसे बड़ा सैटेलाइट ग्रुप है जो ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस के लिए धरती के लोअर ऑर्बिट का इस्तेमाल करता है जो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, वीडियो कॉल जैसी सर्विसेज मुहैया करता है. 

स्पेसएक्स वेबसाइट के मुताबिक, 'एडवांस सैटेलाइट और यूजर हार्डवेयर के अलावा स्पेसक्राफ्ट और ऑर्बिट में ऑपरेशन के एक्सपीरियंस का फायदा उठाते हुए, स्टारलिंक दुनिया भर के प्रोवाइडर्स को हाई स्पीड, कम रुकावट वाला इंटरनेट देता है.'

कितने देश करते हैं स्टारलिंक का इस्तेमाल?

स्टारलिंक का इंटरनेट फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम (यूके), कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, मलेशिया, फिलीपींस, ब्राज़ील और चिली में मौजूद है.

स्पेसएक्स ने कहा कि हर सैटेलाइट में एक कॉम्पैक्ट, फ्लैट-पैनल डिजाइन होता है जो वॉल्यूम को कम करता है, जिससे घने लॉन्च स्टैक को फॉल्कन 9 रॉकेट लॉन्च काबिलियत का पूरा फायदा उठा पाता है. 

Trending news