Israel-Hamas Attack: इजरायल ने कैसे इतनी जल्दी दिया करारा जवाब? जो आतंकी जहां मिला वहीं बना दी उसकी कब्र
Advertisement
trendingNow11905238

Israel-Hamas Attack: इजरायल ने कैसे इतनी जल्दी दिया करारा जवाब? जो आतंकी जहां मिला वहीं बना दी उसकी कब्र

Israel-Palestine Conflict: हमास के आतंकी हमले के बाद इजरायल (Israel) ने करारा दिया. इजरायली सेना ने अटैक के तुरंत बाद जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी और दुश्मन खेमे में तबाही मचा दी. आइए जानते हैं कि ये सब कैसे मुमकिन हुआ.

Israel-Hamas Attack: इजरायल ने कैसे इतनी जल्दी दिया करारा जवाब? जो आतंकी जहां मिला वहीं बना दी उसकी कब्र

Israel Action On Hamas: हमास के रॉकेट हमलों को करारा जवाब इजरायल (Israel) ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम से दिया. इजरायल ने आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से आसमान में ही हमास के रॉकेट्स को नष्ट कर दिया. लेकिन रिहायशी इलाकों में रॉकेट गिरने से भारी नुकसान हुआ. फिर हमास के हमले से तिलमिलाए इजरायल ने जंग का शंखनाद कर दिया. इसक बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल के नागरिकों, हम युद्ध में हैं, किसी ऑपरेशन या राउंड में नहीं, बल्कि युद्ध में हैं. और इसी के साथ इजरायली सेना ने हमास पर काउंटर अटैक करने शुरू कर दिए.fallback

इजरायल ने आतंकियों पर की बमों की बारिश

इस दौरान इजरायल की वायुसेना ने मोर्चा संभाला और उन जगहों पर बम बरसाए जहां हमास के आतंकियों ने अड्डे बना रखे थे. उधर जब हमास के लड़ाकों ने समुद्र के रास्ते से घुसपैठ करने का प्रयास किया तो इजरायल की एयरफोर्स ने उन पर वहीं पर हमला कर दिया. इससे आतंकी वहीं समुद्र में दफन हो गए.

दुश्मन खेमे में मचाई तबाही

इजरायली सेना ने फिर गाजा सिटी में एक इमारत को भी तबाह कर दिया. इजरायल की बमबारी से ये इमारत सेकंडों में जमींदोज हो गई. कुछ ऐसा ही मंजर गाजा पट्टी में भी दिखा. इजरायल के बमों की बारिश से गाजा पट्टी में बहुत नुकसान हुआ. कई जगह आग लग गई और हर तरफ धुएं का गुबार दिखा. हमास के ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड' का जवाब इजरायल ने ऑपरेशन 'स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन' से दिया.fallback

एक्शन में आई इजरायली नेवी

जान लें कि इजरायली सेना और एयरफोर्स के अलावा उसकी नेवी भी एक्शन में है. समुद्र के रास्ते हमास पर अटैक शुरू कर दिया गया है. इजरायल के एयर बेस पर तेजी से काम हो रहा है और एयरफोर्स के लड़ाकू विमान तैयार करने में इजराइली सेना की महिला सैनिक भी जुटी हुई हैं. हर विमान को बहुत कम वक्त में बमों से लैस किया जा रहा है और वो गाजा पट्टी की तरफ उड़ान भर रहे हैं.

शांत नहीं बैठेगा इजरायल

इजरायल की जवाबी कार्रवाई से साफ है कि वो अब शांत बैठने वाला नहीं है और हमास का पूरी तरह से सफाया करने की हरसंभव कोशिश करेगा. ऐसा हुआ तो हमास के साथ ही निर्दोष लोगों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. जंग छिड़ चुकी है और इसका व्यापक असर पूरी दुनिया पर पड़ने वाला है. जान-माल के नुकसान के साथ ही आर्थिक तौर पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा. फिलहाल इजरायल जिस अंदाज में जवाबी हमले बोल रहा है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि संकट बड़ा है और फिलहाल समाधान की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है.

Trending news